पीएम मोदी ने किया आगरा मेट्रो के पहले कॉरिडोर का वर्चुअल शुभारंभ, सीएम योगी ने दिखाई हरी झंडी

Regional

आगरा में कहां चलेगी मेट्रो​

आगरा में अब ताजमहल, आगरा फोर्ट, मनकामेश्वर और जामा मस्जिद जाने के लिए मेट्रो की सवारी की जा सकती है। इन मेट्रो स्टेशनों के नाम ताजमहल ईस्ट, कैप्टन शुभम गुप्ता, फतेहाबाद रोड ताजमहल और मनकामेश्वर मंदिर होंगे। मेट्रो के चलने का समय सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक होगा।

आम पब्लिक 7 मार्च से मेट्रो ट्रेन में सफर कर सकेगी। मेट्रो स्टेशनों को ब्रज की थीम के अनुसार पेंटिग्स से सजाया गया है, जो भारतीय संस्कृति और उत्सव और स्थानीय मंदिरों की झलक देंगी।

कितना देना होगा किराया

आगरा मेट्रो में 1 किलोमीटर के सफर के लिए 10 रुपये, 1-2 किलोमीटर के सफर के लिए 15 रुपये और 2 से 6 किलोमीटर के लिए 20 रुपये चार्ज किए जाएंगे। यात्रियों को मेट्रो स्टेशनों पर केवल 20 मिनट ठहरने की अनुमति होगी। आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के 2 कॉरिडोर की लंबाई 29.4 किलोमीटर है। पहला कॉरिडोर ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा तक 13.7 किमी होगा।

15 किमी से लंबा होगा दूसरा कॉरिडोर​

दूसरा कॉरिडोर आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक 15.7 किमी लंबा होगा। यह पूरा कॉरिडोर एलिवेटेड है, जिसमें 14 मेट्रो स्टेशन शामिल हैं। इन सभी मेट्रो स्टेशन रिजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम से लैस होंगे। इससे 35 फीसदी ऊर्जा की बचत होगी। मेट्रो ट्रेन में कार्बन डाइऑक्साइड बेस्ड सेंसर लगे होंगे।

6 किमी ट्रैक में 3 अंडरग्राउंड स्टेशन 

मेट्रो में सवारियों के बढ़ने पर इन सेंसर्स से तापमान नियंत्रित रहेगा। मेट्रो ट्रेनों का प्रबंध और संचालन वर्ल्ड क्लास मेट्रो डिपो से किया जाएगा। उपमहाप्रबंधक ने बताया कि मेट्रो ट्रेन के 6 किमी ट्रैक में 3 भूमिगत स्टेशन का निर्माण रिकॉर्ड 11 महीने में पूरा हो गया है।

-एजेंसी