यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से पीएम मोदी ने कहा, युद्ध का समाधान निकालने के लिए पूरा प्रयास करेगा भारत

Exclusive

पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के हिरोशिमा में G7 शिखर सम्मेलन से इतर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की। पिछले साल शुरू हुए रूस-यूक्रेन संघर्ष के बाद दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक है। यूक्रेन के राष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने कहा, “यूक्रेन युद्ध दुनिया में एक बड़ा मुद्दा है। मैं इसे सिर्फ अर्थव्यवस्था और राजनीति का मुद्दा नहीं मानता, मेरे लिए यह मानवता का मुद्दा है। भारत और मैं युद्ध के समाधान के लिए जो कुछ भी कर सकते हैं वह करेंगे।”

फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों से मिले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों के साथ द्विपक्षीय बैठक की। नेताओं ने बैस्टिल दिवस के लिए प्रधानमंत्री की आगामी फ्रांस यात्रा पर चर्चा की और भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी में प्रगति का जायजा लिया।
पीएम नरेंद्र मोदी ने जापान के हिरोशिमा में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मुलाकात की। इस दौरान पीएम ने ट्वीट किया कि उनकी यूएन महासचिव के साथ शानदार बातचीत हुई।

जर्मनी के चांसलर से मिले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज के साथ बैठक की, जिसमें दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा की और क्षेत्रीय घटनाक्रम एवं वैश्विक चुनौतियों पर विचारों का आदान प्रदान किया। दोनों नेताओं ने हिरोशिमा में विकसित देशों के समूह जी-7 शिखर बैठक से इतर मुलाकात की।

विदेश मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘‘दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति का सकारात्मक मूल्यांकन एवं समीक्षा की तथा क्षेत्रीय घटनाक्रमों एवं वैश्विक चुनौतियों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।’’ मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत-यूरोपीय संघ कारोबार एवं निवेश समझौते एवं भारत की जी-20 समूह की अध्यक्षता को समर्थन देने के लिए जर्मनी का स्वागत किया।

जापान के हिरोशिमा में हो रहे जी-7 सम्मेलन में भारत को बतौर मेहमान देश के रूप में आमंत्रित किया गया है। भारत के अलावा इस सम्मेलन में इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया, वियतनाम और ऑस्ट्रेलिया भी बतौर मेहमान देश शामिल हो रहे हैं।

जापान के हिरोशिमा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जापान के मशहूर लेखक, हिंदी, पंजाबी भाषा के जानकार और पद्मश्री सम्मान से सम्मानित डॉ. तोमियो मिजोकामी और जापान की मशहूर चित्रकार हिरोको ताकायामा से भी मुलाकात की। डॉ. तोमियो से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि प्रोफेसर तोमियो मिजोकामी से मिलकर उन्हें खुशी हुई। वह हिंदी और पंजाबी भाषा के जानकार हैं और जापान के लोगों के बीच भारतीय संस्कृति को प्रसिद्ध करने में उनकी अहम भूमिका है।

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि ‘भारत और कोरिया के कूटनीतिक रिश्तों को इस साल 50 साल पूरे हो रहे हैं। इस मौके पर दोनों देशों के नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने पर सहमति जताई। दोनों देश व्यापार, निवेश, उच्च तकनीक, आईटी हार्डवेयर, मैन्युफैक्चरिंग, डिफेंस, सेमीकंडक्टर और संस्कृति जैसे क्षेत्रों में रिश्तों को मजबूत करने पर सहमत हैं। साथ ही भारत की जी20 बैठक की अध्यक्षता और हिंद प्रशांत महासागर क्षेत्र में कोरिया की रणनीति पर भी चर्चा हुई।’

Compiled: up18 News