अगर नौकरशाह जनता से और आसानी से जुड़ेंगे तो लोकतंत्र में लोगों का भरोसा कई गुना बढ़ जाएगा: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

National

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर भारत का कद बढ़ा है और दुनिया अब इसे ध्यान से सुनती है। सिंह ने जोर देकर कहा कि अब संयुक्त राज्य अमेरिका जैसी महाशक्ति भारत के प्रधानमंत्री के स्वागत और मेजबानी के लिए लगन से तैयारी करती है और विदेशी मीडिया देश की सफलता की कहानी के बारे में बात करता है।

2047 तक एक विकसित भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण पर प्रकाश डालते हुए, सिंह ने कहा कि ऐसे राष्ट्र के निर्माण में युवा सिविल सेवकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। “आपके कंधों पर एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है। आप ऐसे समय में सेवा करने जा रहे हैं जब देश अमृत काल में प्रवेश कर चुका है। जब आप 2047 तक अपने कार्यकाल के अंत में होंगे, तब देश अपनी स्वतंत्रता का 100वां वर्ष मना रहा होगा।”

अर्जित करने का आह्वान किया

मैं चाहूंगा कि आप आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार रहें। हम साथ मिलकर उनका सामना कर सकते हैं और भारत को एक विकसित राष्ट्र के रास्ते पर ले जा सकते हैं।’ उन्होंने सिविल सेवकों से उनकी उम्मीदों और आकांक्षाओं पर खरा उतरकर और उनके साथ सक्रिय रूप से जुड़कर सरकार में लोगों का विश्वास अर्जित करने का आह्वान किया। उन्होंने जोर देकर कहा कि अगर नौकरशाह जनता से और आसानी से जुड़ेंगे तो लोकतंत्र में लोगों का भरोसा कई गुना बढ़ जाएगा। सिंह ने रेखांकित किया कि जैसे-जैसे समाज प्रगति और समृद्धि के पथ पर आगे बढ़ रहा है, सामंती व्यवस्था और मानसिकता कम होती जा रही है, ऐसे में जनता की उम्मीदों और आकांक्षाओं पर खरा उतरना नौकरशाहों और नेताओं की क्षमता का पैमाना है।

भूमिका पर जोर देते हुए

उन्होंने कहा कि “एक समय था जब समाज में अधिकार की संस्कृति हुआ करती थी, अब न्यायोचित ठहराने की संस्कृति सत्ता की संस्कृति से आगे निकल गई है क्योंकि संचार के नए साधनों के आने से नागरिक शिक्षित और अधिक जागरूक हो रहे हैं।” दिन-प्रतिदिन के शासन और लोकतंत्र में जनप्रतिनिधियों की भूमिका पर जोर देते हुए, उन्होंने जोर देकर कहा कि लोक सेवकों को ध्यान से सुनना चाहिए और जनप्रतिनिधियों द्वारा दिए गए सुझावों पर कार्य करना चाहिए क्योंकि लोकतंत्र में जनता के प्रतिनिधि उनके प्रतिनिधि होते हैं। आकांक्षाएँ। रक्षा मंत्री ने स्थानीय प्रशासन में अनुचित राजनीतिक हस्तक्षेप की संस्कृति की निंदा की, हालांकि उन्होंने जनप्रतिनिधियों से मार्गदर्शन के लिए कहा क्योंकि वे देश के आम नागरिकों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

साथ मिलकर काम करना होगा

उन्होंने कहा, जनप्रतिनिधि के तौर पर वे निश्चित रूप से आपके सामने अपने निर्वाचन क्षेत्र से संबंधित मुद्दे उठाएंगे इसलिए आपको अपने क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर काम करना होगा। हाल के वर्षों में सिविल सेवा परीक्षाओं में महिलाओं के शानदार प्रदर्शन की सराहना करते हुए सिंह ने कहा, ‘शीर्ष तीन स्थानों पर रहने वाली लड़कियों और शीर्ष 25 में से 14 लड़कियों ने नए भारत की तस्वीर पेश की है। अवसर।” गांधी के ताबीज और ट्रस्टीशिप के दर्शन का उल्लेख करते हुए, उन्होंने युवा सिविल सेवकों से लोगों के कल्याण के लिए कोई भी निर्णय लेते समय समाज के अंतिम व्यक्ति के बारे में सोचने को कहा।

Compiled: up18 News