पाकिस्तान में लोग नहीं मना पाएंगे नए साल का जश्न, कार्यवाहक सरकार ने लगाया बैन

INTERNATIONAL

आदेश नहीं मानने वालों के खिलाफ लिया जाएगा एक्शन

पाकिस्तान के कार्यवाहक पीएम अनवार उल हक काकर ने देश में नए साल का जश्न मनाने पर बैन लगाया है। साथ ही इस बात का भी ऐलान किया है कि अगर किसी ने इस आदेश का पालन नहीं किया तो उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा और सज़ा भी दी जाएगी।

किस वजह से लगाया बैन?

पाकिस्तान की कार्यवाहक सरकार के कार्यवाहक पीएम काकर ने फिलिस्तीनियों के प्रति अपना समर्थन व्यक्त करने के लिए पाकिस्तान में नए साल के जश्न पर बैन लगाया है। पिछले 2 महीने से ज़्यादा समय से इज़रायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध की वजह से अब तक 20 हज़ार से ज़्यादा फिलिस्तीनों की मौत हो चुकी है, 57 हज़ार से ज़्यादा फिलिस्तीनी घायल हो चुके हैं और लाखों फिलिस्तीनी विस्थापित हो चुके हैं। गाज़ा और आसपास के फिलिस्तीनी इलाकों में तबाही मच चुकी है। पाकिस्तान ने शुरू से ही फिलिस्तीनियों के प्रति समर्थन व्यक्त किया है और अब इसी वजह से देश में नए साल का जश्न मनाने पर बैन लगा दिया गया है।

चुनावी कारण

फिलिस्तीनी भी मुस्लिम हैं और पाकिस्तान भी मुस्लिम बाहुल्यत्ता वाला देश है। पाकिस्तान में अगले साल 8 फरवरी को चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में काकर का यह फैसला कट्टरपंथियों के वोट हासिल करने में भी फायदा पहुंचा सकता है।

जनता में आक्रोश

पाकिस्तान के कार्यवाहक पीएम के इस फैसले से देश की जनता में भी आक्रोश है। लोग इस फैसले से काफी नाराज़ हैं और इसका विरोध कर रहे हैं।

-एजेंसी