ऑस्कर्स 2022: जेसिका चेस्टिन को बेस्ट एक्ट्रेस तो विल स्मिथ को मिला बेस्ट एक्टर का अवार्ड

Entertainment

फ़िल्म ‘द आई ऑफ़ टैमी फ़ेय’में टैमी फ़े का किरदार निभाने वाली जेसिका चेस्टिन को बेस्ट एक्ट्रेस का ऑस्कर अवॉर्ड मिला है.

इस फिल्म में उन्होंने मशहूर अमेरिकन धर्म प्रचारक टैमी फ़ेय की असल ज़िदगी की कहानी को पर्दे पर दर्शाया है.
जेसिका ने अवॉर्ड लेने हुए मंच पर कहा, “मैं उनकी (फ़ेय की) करुणा से प्रेरित हूं. मैं उनकी सीख को एक मार्गदर्शक सिद्धांत के रूप में देखती हूं जो हमें आगे ले जाएगा, और हम जो हैं उसी तरह लोगों के बीच स्वीकृति देने वाला समाज बनाएगा, हिंसा या आतंक के डर के बिना जीवन जीने की ओर बढ़ाएगा.‘’

“आप में से कोई भी जो निराश है या अकेला महसूस करता है, मैं चाहती हूं कि आप यह जान लें कि आपको आपने अनोखे लोगों के लिए लोग बेइंतहा प्यार करते हैं. ”
कोडा को मिला बेस्ट फ़िल्म का अवॉर्ड

फ़िल्म कोडा को बेस्ट फ़िल्म का ऑस्कर अवॉर्ड मिला है. इस बार ‘द पावर ऑफ द डॉग’ को लेकर काफ़ी चर्चा थी और कई सिनेमा के जानकार ‘द पावर ऑफ द डॉग’ को इस साल की बेस्ट फ़िल्म का मुख्य दावेदार मान रहे थे.
कोडा फ़िल्म एक ऐसे परिवार की कहानी है जिसमें ज़्यादातर लोग सुन नहीं सकते और वे मछलियों का छोटा सा व्यवसाय अपनी बेटी के ज़रिए चलाते हैं क्योंकि इस परिवार में एक बेटी ही सुन सकती है.
फिल्म के प्रोड्यूसर ने अवॉर्ड लेते हुए अपने भाषण में डायरेक्टर सियान हेडर का शुक्रिया अदा करते हुए कहा, ‘’ इस बड़ी नाव को चलाने के लिए शुक्रिया. आप एक बेहतरीन कैप्टन रही जिसकी कोई भी प्रोड्यूसर चाहत रखता है. ‘’
ऑस्कर्स में कोडा को तीन नॉमिनेशन मिले थे.

विल स्मिथ को मिला बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड

विल स्मिथ को किंग रिचर्ड फ़िल्म के लिए बेस्ट एक्टर का ऑस्कर दिया गया है. फ़िल्म में उन्होंने टेनिस स्टार सेरेना और वीनस विलियम्स के पिता किंग रिचर्ड की भूमिका निभाई है. अपने भाषण में विल स्मिथ भावुक हो गए और मंच पर क्रिस रॉक को मारने के लिए माफ़ी मांगी.

भाषण में उन्होंने अवॉर्ड सेरेमनी में हुई एक घटना पर खेद प्रकट करते हुए कहा कि मैं एकेडमी से माफ़ी मांगता हूं, मैं अपने सभी नॉमिनेटेड साथियों से माफ़ी मांगना चाहता हूं.

जेन कैंपियन को मिला बेस्ट डायरेक्टर का अवार्ड

‘द पावर ऑफ द डॉग’ फिल्म की डायरेक्टर जेन कैंपियन को ‘बेस्ट डायरेक्टर’ का ऑस्कर अवॉर्ड मिला है. ‘बेस्ट डायरेक्टर’ ख़िताब के लिए दो बार नॉमिनेट होने वाली वह पहली महिला डायरेक्टर बन गई हैं.

अवॉर्ड लेते हुए मंच पर न्यूज़ीलैंड से आने वाली जेन कैंपियन ने कहा, ‘ मुझे निर्देशन पसंद है क्योंकि यह कहानी के गहरे में आपको डुबो देता है. एक दुनिया को पर्दे पर दर्शाने का काम एक बड़ी ज़िम्मेदारी है, लेकिन अच्छी बात है कि मैं अकेला नहीं हूं, द पावर ऑफ द डॉग पर मैंने अभिनेताओं के साथ काम किया है जिन्हें अब मैं अपना दोस्त कहती हूं.’

यह फिल्म थॉमस सैवेज के 1967 मेंआए ‘द पावर ऑफ द डॉग’ उपन्यास पर आधारित है.

-एजेंसियां