मौलाना मदनी के बयान पर सीएम योगी ने दिया कुएं के मेंढक का उदाहरण

National

सीएम योगी ने कहा, ‘देखिए मदनी साहब बुजुर्ग हैं और मैं उनका सम्मान करता हूं। लेकिन गलती उनकी नहीं है। वह तो वही बोलेंगे, जो उन्हें पढ़ाया गया है। उन्होंने यही सब पढ़ा ही है।’ योगी ने स्वामी विवेकानंद ने अपने एक ऐतिहासिक भाषण की शुरुआत करते हुए कुएं और मेंढक की कहानी बताई थी। उन्होंने कहा था कूप मंडूक।
कुएं और मेंढक की पुरानी कहानी का जिक्र करते हुए सीएम योगी ने कहा जिसने दुनिया देखी ही नहीं है, वह तो यही कहेगा। जिन लोगों को हम उंगली पर गिन सकते हैं, कितने दिन का है उनका इतिहास, वह हमें प्राचीनता के बारे में बताएंगे। पौराणिकता के बारे में बताएंगे। तो फिर यह सूर्य को दीपक दिखाने जैसा है।

योगी ने आगे कहा, ‘लेकिन मदनी साहब ने बोल दिया तो बोल दिया। अब मुझे लगता है कि उनकी बात को बहुत गंभीरता से नहीं लेना चाहिए। प्रवाह के साथ अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को भी चलते देते रहना चाहिए। दरअसल, महमूद मदनी ने हाल ही में दिए बयान में कहा कि सबसे प्राचीन धर्म इस्लाम है और उसकी पैदाइशी यहीं हुई है, इस बात पर कोई बहस ही नहीं होनी चाहिए।

क्या कहा था मौलाना मदनी ने?

मदनी ने कहा था कि ‘ओम’ और ‘अल्लाह’ एक ही हैं। उन्‍होंने मनु और पैंगबर आदम को भी एक ही बताया था। उनके इस बयान के बाद ही हंगामा हो गया था। सद्भाव और सौहार्द्र के लिए आयोजित जमीयत उलेमा ए हिंद के कार्यक्रम में तीखी तनातनी हो गई थी। धर्मगुरुओं ने मदनी के बयान का विरोध किया।

Compiled: up18 News