हाफिज सईद के प्रत्यर्पण मामले पर बोला विदेश मंत्रालय, वो भारत में कई मामलों में वांछित है

Exclusive

उन्होंने आगे कहा, “हम उन गतिविधियों के मुद्दे को उजागर कर रहे हैं, जिनके लिए वह वांछित था. यह एक हालिया अनुरोध है.”

पाकिस्तान में आम चुनाव होने वाले हैं और मुंबई हमले के मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद के रिश्तेदार इस चुनाव में हाथ आजमा रहे हैं. इसको लेकर भारत की तरफ से प्रतिक्रिया आई है. साथ ही विदेश मंत्रालय ने आतंकी हाफिज सईद को भारत प्रत्यर्पित किए जाने को लेकर पाकिस्तान को अनुरोध किए जाने की पुष्टि की. इससे पहले सूत्रों ने इसकी जानकारी दी थी.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने शुक्रवार (29 दिसंबर) को हाफिज सईद के करीबियों के चुनाव लड़ने पर कहा, “हमने कुछ रिपोर्ट्स देखीं हैं. हालांकि हम किसी देश के आंतरिक मामलों पर टिप्पणी नहीं करते हैं. इस तरह के संगठनों का राजनीति में आना नई बात नहीं है और ये उनकी राजनीति का हिस्सा बन चुका है.”

उन्होंने आगे कहा, ”इस तरह के डेवलेपमेंट से हमारी सुरक्षा पर प्रभाव पड़ता है और इस तरह के डेवलेपमेंट को मॉनिटर करना जारी रखेंगे जिनसे हमारी सुरक्षा पर प्रभाव पड़ता हो.”

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, बीते दिन गुरुवार (28 दिसंबर) को पाकिस्तान की मीडिया ने दावा किया था कि भारत ने पाकिस्तान से हाफिज सईद के प्रत्यर्पण की मांग उठाई है. इस पर आज शुक्रवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने प्रतिक्रिया दी.

इस्लामाबाद पोस्ट की एक रिपोर्ट में राजनयिक सूत्रों के हवाले से लिखा गया था, “पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय को भारत सरकार की ओर से आधिकारिक अनुरोध मिला है, जिसमें हाफिज सईद के प्रत्यर्पण के लिए कानूनी प्रक्रिया शुरू करने के लिए कहा गया है.”

-एजेंसी