आदित्य L-1 की लॉन्चिंग के दिन पता लगा इसरो चीफ को है कैंसर, लेकिन नहीं रोका मिशन

National

एक इंटरव्यू में किया खुलासा

Tarmak Media House को दिए इंटरव्यू में सोमनाथ ने कहा कि उनके स्कैन में कैंसर के ग्रोथ का पता चला। सोमनाथ ने कहा कि चंद्रयान-2 मिशन लॉन्च के दौरान मुझे स्वास्थ्य संबंधी कुछ दिक्कत हुई। हालांकि, उस वक्त ये साफ पता नहीं चल पाया था। मुझे इसके बारे में जानकारी भी नहीं थी।

मिशन सूर्ययान के दिन पता चली बीमारी

सोमनाथ ने बताया कि आदित्य एल-1 मिशन के लॉन्च वाले दिन ही उन्हें कैंसर बीमारी का पता चला। ये बीमारी न केवल मेरे लिए बल्कि मेरे परिवार और सहयोगियों के लिए भी किसी सदमे से कम नहीं था। ये सभी मेरे चुनौती भरे दिनों में मेरे साथ रहे थे। 2 सितंबर 2023 को भारत का पहला सूर्य मिशन आदित्य एल-1 ने अपनी यात्रा शुरू की थी। इसी दिन एस सोमनाथ रूटीन चेकअप के लिए गए थे। इसी दौरान उनके पेट में कैंसर का पता चला।

चेन्नै में भी कराई जांच

इस बीमारी की जानकारी मिलने के बाद वो चेन्नै गए ताकि और भी जांच की जा सके। वहां भी उनके कैंसर होने की पुष्टि हुई। उनके सामने प्रोफेशनल के साथ-साथ स्वास्थ्य संबंधी चुनौती भी सामने आ गई थी। कीमोथेरेपी के बाद एस सोमनाथ का एक ऑपरेशन भी हुआ था।

अब पूरी तरह ठीक हैं इसरो चीफ

बीमारी के दौरान के अनुभव को बताते हुए सोमनाथ ने कहा कि ये हमारे परिवार के लिए सदमे की तरह था। लेकिन मुझे कैंसर हो चुका था और इसका इलाज ही उपाय था। लेकिन मैंने बिना घबराए इस बीमारी का इलाज कराया। मुझे उस वक्त अपने के पूरी तरह से ठीक होने का भरोसा नहीं था। मैं अस्पताल में भर्ती हुई और कैंसर का इलाज शुरू हुआ। लेकिन मेरी रिकवरी भी किसी करिश्मे से कम नहीं है। केवल चार दिन अस्पताल में बिताने के बाद मैंने इसरों में अपना काम संभाल लिया। पांचवें दिन से बिना किसी दर्द के काम करना शुरू कर दिया।

उन्होंने बताया कि अब मैं लगातार चेकअप और स्कैन कराता रहता हूं। अब मैं पूरी तरह ठीक हो चुका हूं और अपना काम शुरू कर चुका हूं।

-एजेंसी