आगरा: आंगनबाड़ी केंद्रों को आदर्श बनाएंगे अधिकारी

Press Release

आगरा: अब जनपद के आंगनबाड़ी केंद्रों को आदर्श बनाया जाएगा। यहां पर बिजली पानी, साफ-सफाई सहित बच्चों के खेलने-कूदने की भी व्यवस्था होगी। इसके लिए अधिकारी जनपद के 171 आंगनबाड़ी केंद्रों को गोद लेंगे।

जिला कार्यक्रम अधिकारी (डीपीओ) साहब यादव ने बताया कि जनपद में आंगनबाड़ी केंद्रों को आदर्श बनाया जाएगा। इन केंद्रों पर आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराकर बच्चों को कुपोषण से मुक्त कराया जाएगा। इसके लिए 171 आंगनबाड़ी केंद्रों का चिन्हांकन किया गया है।

डीपीओ ने बताया कि जिले में 3039 आंगनबाड़ी केंद्र हैं। यहां करीब ढाई लाख बच्चे पंजीकृत हैं। आंगनबाड़ी केंद्रों पर तीन से छह वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को अनौपचारिक शिक्षा भी दी जाती है।

बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) राय साहब ने बताया कि आंगनबाड़ी केंद्रों को आदर्श बनाने के लिए यहां पर रंगाई-पुताई, फर्नीचर, खेलकूद का सामान, पानी, बिजली, साफ-सफाई समेत कई सुविधाएं उपलब्ध करायी या जाएंगी एगा। बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण की भी बेहतर व्यवस्था की जाएगी।आंगनबाड़ी कार्यकर्ता स्मार्ट फोन के जरिए बच्चों का पंजीकरण, कुपोषित बच्चों का लेखा-जोखा अपने पास सुरक्षित रखेंगी।

जनपद में आंगनबाड़ी

171 केंद्रों को अधिकारी लेंगे गोद
3039 आंगनबाड़ी केंद्र हैं जनपद में
2.5 लाख बच्चे हैं आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत

-up18news

up18news

Leave a Reply

Your email address will not be published.