नायका फाउंडर फाल्गुनी नायर बनीं देश की सबसे अमीर सेल्फ मेड वुमन

Business

Naykaa (Nykaa) की फाउंडर और सीईओ फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) ने यूं तो बहुत सी उपलब्धियां हासिल की हैं पर आज एक ऐसा मुकाम हासिल कर लिया है जो उनके लिए बेहद खुशी की बात साबित हो सकता है। फाल्गुनी नायर खुद के दम पर भारत की सबसे धनवान महिला बन गई हैं। कोटक प्राइवेट बैंकिंग हुरुन लीडिंग वेल्दी वुमेन लिस्ट 2021 में इन्हें सेल्फ मेड वुमेन के तौर पर पहला स्थान और भारत की कुल अमीर महिलाओं में से दूसरा स्थान हासिल हुआ है।

कुल वेल्थ के साथ बायोकॉन की किरण मजूमदार शॉ को पीछे छोड़ा

Nykaa की फाल्गुनी नायर 57,520 करोड़ रुपये की कुल वेल्थ के साथ बायोकॉन की किरण मजूमदार शॉ को पीछे छोड़ चुकी हैं और भारत की दूसरी सबसे अमीर सेल्फ मेड वुमन के तौर पर लिस्ट में स्थान बनाया है। कोटक प्राइवेट बैंकिंग हुरुन लीडिंग वेल्दी वुमेन लिस्ट 2021 में पहले स्थान पर एचसीएल टेक्नोलॉजीज की चेयरपर्सन रोशनी नाडर मल्होत्रा ​​84,330 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ पहले स्थान पर बनी हुई हैं. वहीं फाल्गुनी नायर को दूसरा स्थान मिला है पर सेल्फ मेड महिलाओं में पहले स्थान पर इसलिए कहा जाता है क्योंकि उन्हें नायका का कारोबार किसी खानदानी विरासत में नहीं मिला है।

कैसे आया संपत्ति में 963 फीसदी का उछाल

साल 2021 में स्टॉक एक्सचेंज पर Nykaa की जोरदार लिस्टिंग हुई उसके बाद कॉरपोरेट जगत से लेकर हर तरफ कंपनी की फाउंडर और सीईओ फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) की चर्चा होने लगी। शेयर बाजार में नायका की जोरदार लिस्टिंग के बाद फाल्गुनी नायर की संपत्ति में 963 फीसदी का शानदार उछाल दर्ज किया गया है. इसके दम पर ही (Nykaa) की फाउंडर फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) देश की सबसे अमीर सेल्फमेड महिला अरबपति ( Billionaire) हैं।

-एजेंसी