NTA ने जारी किया CUET UG का रिजल्ट जारी

Career/Jobs

इस परीक्षा में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवार https://cuet.samarth.ac.in/ पर क्लिक करके अपना रिजल्ट देख सकते हैं और स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

देश के अलग-अलग विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए एनटीए ने 15 जुलाई से 30 अगस्त के बीच परीक्षाएं आयोजित की थी.

इसके बाद कुछ स्टूडेंट्स की परेशानियों पर विचार करते हुए 11 सितंबर को उन्हें एक और मौका दिया गया. देश के 259 शहरों में परीक्षाएं आयोजित हुईं जबकि देश से बाहर दुबई, दोहा, सिंगापुर, न्यूयॉर्क समेत 10 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए.

इस परीक्षा के लिए 14,90,293 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था लेकिन परीक्षा में 9,68,201 स्टूडेंट्स ने ही हिस्सा लिए.परीक्षा देने आए कुल स्टूडेंट्स में से 4,29,228 लड़कियां, 5,38,965 लड़के और थर्ड जेंडर के आठ उम्मीदवार थे.

किन कॉलेजों या विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए हुई CUET परीक्षा?

देश के 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के स्नातक पाठ्यक्रमों यानी अंडर-ग्रैजुएट कोर्सेज़ में प्रवेश के लिए ये परीक्षा हुई थी.

यूजीसी यानी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने 21 मार्च 2022 को इस परीक्षा की घोषणा की थी, और साथ ही कहा था कि राज्यों के विश्वविद्यालय, प्राइवेट विश्वविद्यालय और डीम्ड विश्वविद्यालय भी इस प्रवेश परीक्षा को अपना सकते हैं.

यानी केंद्रीय विश्वविद्यालयों से बाहर के कॉलेज या विश्वविद्यालय भी इस टेस्ट के आधार पर प्रवेश दे सकते हैं.

इसके बारे में फ़ैसला अलग-अलग विश्वविद्यालय या कॉलेज कर सकते हैं.

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी या नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) क्या है?

सीयूईटी की परीक्षा करवाने की ज़िम्मेदारी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी को सौंपी गई है. एनटीए एक स्वतंत्र/स्वायत्त संस्था है जिसे केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने गठित किया है.
वर्ष 2020 में नई शिक्षा नीति के एलान के तहत मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय कर दिया गया था.

इंजीनियरिंग कॉलेजों के लिए होने वाली जेईई परीक्षा, मेडिकल कॉलेजों के लिए होने वाली नीट परीक्षा या कॉलेजों-विश्वविद्यालयों में प्राध्यापक बनने के लिए यूजीसी-नेट जैसी परीक्षाएँ एनटीए ही आयोजित करवाता है.

-एजेंसी