तंबाकू का सेवन करने वाला व्यक्ति ही नही बल्कि पूरा परिवार होता है बर्बाद

Press Release

आगरा: ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की ओर से विश्व तंबाकू निषेद्य दिवस पर जन जागरूकता अभियान चलाया गया। सदस्य आगरा कैंट स्टेशन पर पहुंचे। उन्होंने आम जनमानस को तंबाकू का सेवन ना किए जाने की अपील की। तंबाकू के सेवन से होने वाली विभिन्न बीमारियों से भी उन्हें अगवत कराया।

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बनाया जागरूक

आगरा कैंट स्टेशन के बाहर नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया गया। नुक्कड़ नाटक के मंचन के माध्यम से तंबाकू के सेवन से होने वाले शारीरिक व पारिवारिक समस्याओं को बताया गया। नाटक के मंचन के दौरान एक युवक ने काल का रूप धारण किया और पुतलों को तंबाकू युवकों का रूप लेकर घसीटते हुए ले गया।

तंबाकू का सेवन नही बल्कि पूरा परिवार होता है बर्बाद

पदाधिकारियों ने बताया कि तंबाकू का सेवन करने वाला व्यक्ति ही बर्बाद नहीं होता, बल्कि उसका पूरा परिवार बर्बाद हो जाता है। वही व्यक्ति पूरे परिवार को चलाता है और रीढ़ की हड्डी होता है। तंबाकू सेवन से जब उसकी मौत हो जाती है तो वह खुद अकेला नहीं मरता बल्कि पूरा परिवार भी एक तरह से एक दम तोड़ देता है।

आगरा कैंट पर आयोजित नुक्कड़ नाटक के बाद मौजूद आगरा रेल मंडल की पीआरओ व ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की पदाधिकारी।

कैंसर से लड़ने में मरीज का पूरा परिवार टूट जाता है: पीआरओ

आगरा रेल मंडल के पीआरओ प्रस्तुति श्रीवास्तव ने बताया कि तंबाकू के सेवन से इंसान को शारीरिक, मानसिक और आर्थिक स्तर पर बड़ी हानि होती है। इसके कारण होने वाली बीमारी ख़ासकर कैंसर से लड़ने में मरीज सहित उसका पूरा परिवार टूट जाता है। उन्होंने अपील की कि आज ही तम्बाकू छोड़े। उन्होंने बताया कि हर साल 10 लाख से अधिक लोगों की मौत सेकेंड हैंड स्मोकिंग (पैसिव स्मोकिंग) के कारण होती है। सेकेंड हैंड स्मोकिंग की चपेट में आने से फेफड़े का कैंसर, टीबी एवं साँस संबंधित बीमारी होने की आशंका बनी रहती है।यही नहीं इसके कारण छोटे बच्चों में भविष्य में कम सुनने की समस्या भी हो सकती है।