उत्तर कोरिया ने एकसाथ 8 मिसाइलें दागकर किया परीक्षण

INTERNATIONAL

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया है कि उत्तर कोरिया ने रविवार की सुबह पूर्वी तट पर कम दूरी की आठ बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं

उत्तर कोरिया ने ऐसा तब किया है जब एक दिन पहले दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने अपना पहला संयुक्त सैन्य अभ्यास पूरा किया है.

रॉयटर्स के मुताबिक़ दक्षिण कोरिया के जॉइंट् चीफ़ ऑफ़ स्टाफ़ ने बताया है कि उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग के सुनान इलाक़े से ये मिसाइलें दाग़ी गई हैं.
जापान की क्योडो समाचार एजेंसी ने सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया है कि उत्तर कोरिया ने एकसाथ कई मिसाइलें दाग़ी हैं.

ग़ौरतलब है कि उत्तर कोरिया के मामलों के अमेरिका के विशेष दूत संग किम दक्षिण कोरिया के दौरे पर गए थे जिसके जाने के बाद उत्तर कोरिया ने यह किया है.

उन्होंने अपने दक्षिण कोरिया और जापान के समकक्ष से मुलाक़ात की थी. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि उत्तर कोरिया साल 2017 के बाद पहली बार परमाणु परीक्षण कर सकता है.

अमेरिका साफ़तौर पर उत्तर कोरिया से कह चुका है कि कूटनीति के लिए उसके दरवाज़े खुले हैं और वो प्रतिबंधों में ढील देने के लिए चर्चा करने को भी तैयार है.

बीते सप्ताह अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरिया के ख़िलाफ़ अधिक प्रतिबंध लगाने चाहे थे लेकिन इसके ख़िलाफ़ चीन और रूस ने वीटो कर दिया था.

साल 2006 के बाद ऐसा पहली बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में हुआ था जब उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध लगाने के मामले में चीन और रूस ने वीटो किया हो. साल 2006 में उत्तर कोरिया ने पहला परमाणु परीक्षण किया था.

-एजेंसियां