‘मकबूल’ बनाने को तैयार नहीं था कोई फिल्म निर्माता, फिर कैसे बनी, डायरेक्टर ने किया खुलासा

Entertainment

हाल ही में दिए एक इंटरव्यू के दौरान फिल्म निर्माता, लेखक और संगीतकार विशाल भारद्वाज ने ‘मकबूल’ के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि फिल्म के लिए उन्हें कोई पैसा नहीं दिया गया और इंडस्ट्री में कई लोगों ने इसे खारिज कर दिया था। उन्होंने कहा, ‘मुझे उस फिल्म के लिए एक भी पैसा नहीं दिया गया था। आज तक मुझे निर्माता होने के बावजूद एक पैसा भी नहीं मिला है। लेकिन यह देखिए, मुझे कितना मिला है मकबूल से, जो मुझे 30 लाख रुपये में कभी नहीं मिलता।’

विशाल भारद्वाज ने फीस का किया था त्याग

निर्देशक ने यह भी बताया कि कैसे उन्होंने फिल्म बनाने के लिए 30 लाख बतौर फीस लेने से मना कर दिया था। विशाल भारद्वाज भोपाल की एक हवेली में शूटिंग करना चाहते थे। हालांकि, फिल्म के निर्माता बॉबी बेदी ने कहा कि उनके पास नकदी की कमी है और उन्होंने फिल्म डिवीजन की हवेली में शूटिंग करने का सुझाव दिया।

जवाब में भारद्वाज ने कहा कि वह फिल्म नहीं बनाएंगे और अपना फोन बंद कर दिया। बाद में बॉबी की टीम से किसी ने उनसे संपर्क किया और कहा कि उन्हें अपनी 30 लाख फीस छोड़ देनी चाहिए, और टीम उस 30 लाख रुपये को शूट में इन्वेस्ट करेगी क्योंकि उन्हें भोपाल शूट के लिए 60 लाख की जरूरत है। इस कारण उन्होंने अपनी फिल्म के लिए फीस का त्याग कर दिया।

‘मकबूल’ में थे इरफान खान

‘मकबूल’ का निर्देशन विशाल भारद्वाज ने किया है और अब्बास टायरवाला के साथ उन्होंने इसे लिखा है। यह फिल्म विलियम शेक्सपियर की ट्रैजडी ‘मैकबेथ’ का हिंदी रूपांतरण है और इसमें इरफान खान, तब्बू, पंकज कपूर, नसीरुद्दीन शाह, ओम पुरी, पीयूष मिश्रा, मुरली शर्मा और मसुमेह मखीजा हैं। इसका प्रीमियर टोरंटो फिल्म फेस्टिवल में हुआ और 2004 के कान्स फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित किया गया। फिल्म को आलोचकों की प्रशंसा मिली।

Compiled: up18 News