निखिल जोशी को बोइंग डिफेंस इंडिया की कमान, भारतीय रक्षा तैयार‍ियों के ल‍िए खास है ये न‍ियुक्त‍ि

Business

कंपनी ने कहा कि नई दिल्ली में स्थित जोशी भारत के रक्षा बलों के मिशन की तैयारी और आधुनिकीकरण को बढ़ाने के लिए बीडीआई के वर्तमान और भविष्य के कार्यक्रमों का नेतृत्व करेंगे। जोशी के पास एयरोस्पेस और रक्षा उद्योग का 25 वर्षों से अधिक का अनुभव है। इसमें भारतीय नौसेना की विमानन शाखा में भारतीय सशस्त्र बलों के साथ दो दशकों से अधिक की सेवा भी शामिल है।

बोइंग में शामिल होने से पहले जोशी ने ईटन एयरोस्पेस (Eaton Aerospace) के लिए देश के प्रबंधक के रूप में कार्य किया। यहां वह भारत में ईटन के व्यापार पदचिह्न को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार थे।

निखिल जोशी के पास विभिन्न समुद्री टोही विमानों पर 4,000 घंटे से अधिक की उड़ान का अनुभव है और उन्होंने फ्रंटलाइन जहाजों और हवाई स्क्वाड्रन दोनों की कमान संभाली है।

कंपनी ने एक बयान में कहा बोइंग इंडिया और दक्षिण एशिया के अध्यक्ष सलिल गुप्ते को रिपोर्ट करते हुए जोशी बोइंग डिफेंस, स्पेस एंड सिक्योरिटी (बीडीएस) और बोइंग ग्लोबल सर्विसेज (बीजीएस) के साथ मिलकर काम करेंगे।

भारत के प्रति बोइंग की प्रतिबद्धता में आठ दशकों से अधिक का जुड़ाव शामिल है। वर्तमान में, भारत 11 सी-17, 22 एएच-64 अपाचे (आदेश पर छह और के साथ), 15 सीएच-47 चिनूक, 12 पी-8आई, 3 वीवीआईपी विमान (737 एयरफ्रेम), और दो राज्य प्रमुख विमान (777 एयरफ्रेम) संचालित करता है। ), जो सभी बोइंग प्लेटफॉर्म हैं।

कंपनी ने कहा भारत बोइंग की व्यावसायिक योजनाओं में सबसे आगे और केंद्र में है और बोइंग के लिए सबसे बड़े रक्षा बाजारों में से एक है। बीडीआई एक स्थानीय इकाई के रूप में कार्य करती है, जो भारत में सरकार और रक्षा ग्राहकों के लिए व्यापक जीवन चक्र समाधान पेश करती है।

– एजेंसी