राजस्‍थान में राहुल की भारत जोड़ो यात्रा के लिए 4 दिन बंद रहेगा NH-52

Politics

मध्यप्रदेश से झालावाड़ जिले में एंटर करेगी यात्रा

बता दें कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का राजस्थान रूट फाइनल हो चुका है। कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा 4 दिसंबर को मध्यप्रदेश से झालावाड़ जिले में एंटर करेगी। 7 दिसंबर को कोटा सिटी में यात्रा आएगी। यात्रा कोटा-झालावाड नेशनल हाइवे 52 से होकर गुजरेगी। इसी के चलते प्रशासन ने नेशनल हाइवे पर डायवर्ट की योजना बनाई है। जिस दिन यात्रा झालावाड़ में 4 दिसंबर को आएगी। उसी दिन कोटा से झालावाड़ यह सड़क मार्ग बंद रहेगा। 8 दिसंबर को यात्रा हाइवे से निकल जाएगी। उसके बाद रूट को फिर से खोला जाएगा।

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान का ट्रैफिक मैनेजमेंट एक बड़ा चैलेंज होगा। हालांकि प्रशासन का कहना है कि वो रूट डायवर्ट की जानकारी आमजन को अपडेट करता रहेगा, आमजन को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए ट्रैफिक कांस्टेबल की भी पर्याप्त व्यवस्था रहेगी।

प्रशासनिक अधिकारियों का कहना हैं कि जिस दिन इस रूट से भारत जोड़ाे यात्रा गुजरेगी, उस दिन लोग कोटा-बारां- खानपुर-झालावाड़ से जा सकते हैं। इस रूट के जरिए उनकी यात्रा सुगम रहेगी। 8 दिसंबर को बूंदी जिले से होती हुई यात्रा सवाई माधोपुर की तरफ निकल जाएगी। इसके बाद दौसा और फिर अलवर होकर यात्रा हरियाणा चली जाएगी।

जानिए कैसा है राहुल गांधी का सुरक्षा घेरा

राहुल गांधी पैदल चल रहे हैं। उनकी यात्रा के लिए सिक्योरिटी के तीन स्टेप अडॉप्ट किए गए हैं। सबसे पहले सीआरपीएफ, उसके बाद लोकल पुलिस और तीसरे चरण में सीपीटी जाप्ता रहता है। राहुल गांधी के पास केवल उनके बुलाए जाने पर ही लोगों को जाने की अनुमति होती है। पदयात्री पीछे-पीछे चलते है। राहुल गांधी की यात्रा में उनके लिए एडवांस में खाने,पीने और ठहरने का इंतजाम है। यात्रा में 60 कंटेनर हैं। नुक्कड़ सभा होगी, वहां पर भी पुलिस का पर्याप्त जाप्ता रहेगा।

बीजेपी बोली, यह लोगों को परेशान करने वाली यात्रा

कोटा देहात के बीजेपी जिलाध्यक्ष मुकुट नागर ने राहुल गांधी की यात्रा को लेकर किए जा रहे रूट डायवर्जन पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उनका कहना है कि यह पब्लिक को परेशान करने वाली यात्रा है। कोई भी यात्रा निकलती है तो सड़क की एक साइड निकलती हैं लेकिन इस यात्रा के लिए रूट को डायवर्ट किया जा रहा है। आम रास्ते को रोककर यात्रा को आगे बढ़ाया जा रहा है। ऐसे यात्रा निकालना, जानबूझकर जनता को दुखी करना है। लोगों को बेवजह परेशान किया जाएगा। राहुल गांधी की यात्रा से पब्लिक क्यों परेशान हो, प्रशासन को इस बारे में सोचना चाहिए।

Compiled: up18 News