CM नीतीश के ‘प्रणाम पोज’ पर सियासी गलियारे में नई चर्चा शुरू, पुरानी यादें हुईं ताजा

Politics

बीजेपी का नीतीश पर करारा अटैक

2022 में पीएम मोदी के सामने और अब कुछ वैसा ही अंदाज राहुल गांधी के सामने नीतीश कुमार का नजर आया तो बीजेपी ने करारा अटैक किया। बीजेपी नेता अमित मालवीय ने राहुल गांधी और बिहार के मुख्यमंत्री की ये तस्वीर ट्वीट की। इसमें उन्होंने लिखा- ‘और ना जाने किस-किस के सामने झुकेंगे नीतीश कुमार’।

अमित मालवीय ने शेयर की नीतीश-राहुल की तस्वीर

दरअसल, अमित मालवीय ने जो तस्वीर शेयर की वो बुधवार की है। जब नीतीश कुमार तेजस्वी यादव, ललन सिंह और संजय झा को लेकर खरगे और राहुल गांधी से मिलने पहुंचे थे। इसी दौरान एक तस्वीर में नजर आ रहा कि हाथ मिलाने के दौरान राहुल गांधी खड़े दिख रहे, वहीं नीतीश कुमार उनका हाथ पकड़कर पूरी तरह से झुके दिखाई दे रहे। उनके पीछे मल्लिकार्जुन खरगे खड़े दिख रहे। अभी ये तस्वीर सामने आई ही थी कि सियासी गलियारे में नई चर्चा शुरू हो गई।

2022 में पीएम मोदी से मिलने की यादें हुईं ताजा

कुछ ऐसी ही तस्वीर 25 मार्च 2022 में भी सामने आई थी जब यूपी चुनाव के फाइनल नतीजे आए थे। सीएम योगी आदित्यनाथ का शपथ ग्रहण लखनऊ में चल रहा था। उस समय नीतीश कुमार लखनऊ पहुंचे थे। तब नीतीश एनडीए में थे। उस दौरान बिहार के सीएम मंच पर पीएम मोदी से मिले थे। तब नीतीश लगभग झुककर प्रधानमंत्री का अभिवादन करते दिखे थे, पीएम मोदी उनका हाथ पकड़कर अभिवादन स्वीकार करते नजर आए थे। जिसे लेकर बिहार में सियासी पारा चढ़ गया था। बाद में फिर सूबे में सियासी समीकरण बदले और नीतीश कुमार एनडीए छोड़ महागठबंधन में आ गए।

नीतीश के मन में क्या है?

लखनऊ में पीएम मोदी के सामने झुककर अभिवादन की उस तस्वीर के करीब एक साल से ज्यादा हो गए। इसी बीच अब नीतीश कुमार की फिर से कुछ वैसी ही तस्वीर दिख रही जो राहुल गांधी के साथ है। अब इसे लेकर सियासी गलियारे में सवाल उठ रहे। आखिर नीतीश के दिल में क्या चल रहा? पहले जिस तरह का खेला बीजेपी संग हुआ उसे लेकर सियासी जानकार तरह-तरह के कयास लगा रहे।

2024 की तैयारी में जुटे हैं नीतीश

फिलहाल नीतीश कुमार ने दिल्ली दौरे पर विपक्षी एकता की मुहिम को तेज कर दिया है। खरगे-राहुल से मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री ने बातचीत को पॉजिटिव बताया। उन्होंने कहा कि अंतिम रूप से बातचीत हो गई और इसी के आधार पर आगे अधिक से अधिक दलों को साथ लाना है। हम ज्यादा से ज्यादा दलों को पूरे देश में एकजुट करने की कोशिश करेंगे।

Compiled: up18 News