नेपाली पर्वतारोही कामी रीता शेरपा ने एक बार फिर रचा इतिहास, 29 बार चढ़े एवरेस्ट

INTERNATIONAL

काठमांडू। नेपाल के पर्वतारोही कामी रीता शेरपा ने एक बार फिर इतिहास रच एवरेस्ट पर 29 बार चढ़ने वाले पहले व्यक्ति बन गए हैं. साथ ही शेरपा ने अपना 28 वीं बार एवरेस्ट पर चढ़ने का रिकॉर्ड तोड़ा. बता दें, शेरपा ने पहली बार 24 साल की उम्र में 1994 में चोटी की चढ़ाई की थी और तब से अब तक वो जीत का झंडा चोटी पर गाढ़ रहे हैं.

नेपाली पर्वत गाइड कामी रीता शेरपा की उम्र 54 साल है. साल 1994 से वो पहाड़ों की चढ़ाई कर रहे हैं. साथ ही माउंट एवरेस्ट के साथ-साथ और हिमालयी चोटियों पर भी उन्होंने झंडा गाढ़ा.

शेरपा ने क्या कहा

शेरपा ने अपने 29 वी चढ़ाई पर जाने से पहले कहा था कि मैं सागरमाथा पर चढ़ने जा रहा हूं, मेरा कोई अन्य उद्देश्य नहीं है, बल्कि मैंने केवल पर्वतारोहण का पेशा जारी रखा है, मैं रिकॉर्ड के लिए नहीं चढ़ा हूं.” उन्होंने आगे कहा कि इस साल, मैं 29वीं बार सागरमाथा पर चढ़ने के लिए निकला हूं. सागरमाथा पर किसी निश्चित संख्या में चढ़ने की मेरी कोई योजना नहीं है.

कब की पहली चढ़ाई

थामे गांव के 54 साल के पर्वतारोहण दिग्गज 8,848.86-मीटर (29,032- फुट) शिखर पर पहुंचे, और हिमालय पर्वतारोहण के इतिहास में एक नया रिकॉर्ड बनाया. शेरपा ने पहली बार 1994 में 24 साल की उम्र में खतरनाक चोटी पर चढ़ाई की. जिसके बाद उनका नाम दुनिया के बेस्ट पर्वतारोहियों गाइड की लिस्ट में शुमार हो गया. साथ ही उन्होंने लगभग हर मौसम में विदेशी पर्वतारोहियों को दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत की चोटी पर चढ़ाई करने के लिए गाइड किया.

एवरेस्ट पर अपनी ऐतिहासिक संख्या के अलावा, अनुभवी गाइड ने K2, ल्होत्से, मनास्लु और चो ओयू सहित कई हिमालयी दिग्गजों पर भी चढ़ाई की है. दुनिया की 14 सबसे ऊंची चोटियों में से आठ के नेपाल में मौजूद है.

-एजेंसी