नीट पीजी 2024 की डेट घोषित, 7 जुलाई को होगी परीक्षा

Career/Jobs

परीक्षा कार्यक्रम नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (एनबीईएमएस) की आधिकारिक वेबसाइट nbe.edu.in पर जारी किया गया है, जिसे कैंडिडेट चेक कर सकते हैं. अब जल्द ही रजिस्ट्रेशन का शेड्यूल भी जारी किया जाएगा.

एनबीईएमएस की ओर से जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार नीट पीजी 2024 परीक्षा का आयोजन जो पहले 3 मार्च 2024 को अस्थायी रूप से आयोजित करने के लिए अधिसूचित किया गया था. अब उसे संशोधित कर दिया गया है.नीट पीजी परीक्षा का आयोजन देश भर में निर्धारित केंद्रों पर किया जाएगा.

इस बीच राष्ट्रीय स्तर की मेडिकल परीक्षा, NeXT (नेशनल एग्जिट टेस्ट) में एक साल की देरी होगी और इसे अस्थायी रूप से 2025 में शुरू किया जाएगा. पहले, परीक्षा 2023 में शुरू होने वाली थी. नए नियमों के अनुसार, जिन्होंने स्नातकोत्तर की जगह ले ली है. चिकित्सा शिक्षा (संशोधन) विनियम 2018, मौजूदा नीट पीजी परीक्षा तब तक जारी रहेगी जब तक कि पीजी प्रवेश के लिए नेशनल एग्जिट टेस्ट लागू नहीं किया जाता है.

वहीं एनएमसी ने “पोस्ट-ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन रेगुलेशन 2023” भी पेश किया है, जिसमें कहा गया है कि प्रत्येक सीट के लिए सभी राउंड की काउंसलिंग राज्य या केंद्रीय काउंसलिंग अधिकारियों द्वारा ऑनलाइन मोड के माध्यम से आयोजित की जाएगी.

बता दें कि अभी नीट पीजी और नीट यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन का शेड्यूल नहीं जारी किया गया है. जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी. पिछले वर्ष के आधार पर संभावना जताई जा रही है कि NEET PG 2024 के लिए पंजीकरण और समय सारिणी से संबंधित विवरण इस सप्ताह जारी किए जा सकते हैं. हाल ही में राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग ने रिसर्च और क्लिनिकल स्किल विकास को बढ़ावा देने के लिए इसके द्वारा विनियमित मेडिकल कॉलेजों में पोस्ट-डॉक्टरल फेलोशिप पाठ्यक्रम भी शुरू किया है.

– एजेंसी