आगरा: एतिहासिक घटिया चौराहे पर मना आज़ादी का अमृत महोत्सव

Press Release

विगत दिवस 15 अगस्त को 12.05 मिनट पर चौराहे पर देश का ध्वजारोहण कर स्‍थानीय निवासी, दुकानदार और घटिया आजम खां चौराहा ट्रैफिक कमेटी के सदस्यों ने अमृत महोत्सव का शुभारंभ किया। समिति के अध्यक्ष शिरोमणि सिंह-नगर निगम पार्षद, टोनी- उपाध्यक्ष , सचिव- अनिल शर्मा और अन्य ने ध्वज आरोहण किया।

इस अवसर पर बोलते हुए  घटिया आजम खान चौराहा ट्रैफिक कमेटी के अध्यक्ष श्री शिरोमणि सिंह -नगर निगम पार्षद  ने कहा के जल्दी हि नगर निगम में प्रस्ताव रख कर इस ऐतिहासिक चौराहे कि महत्‍ता का शिलालेख लगवाएंगे और इतिहासकारों से चर्चा कर साल के एक दिन  “चौराहा दिन ” का उत्सव भी करेंगे।

गौरतलब है कि 15 वीं शताब्दी से आगरा शहर की सीमा चारसू गेट तक होती थी, अब गेट के स्थान पर पुलिस चौकी बन गयी है। जब अंग्रेज़ों ने 1912 में  रेलवे लाइन डाली और सुरंग बनाई तब घटिया चौराहे की स्थापना हुई। उसके बाद शहर का विकास चारसू गेट से आगे निकला। जानकार बताते हैं 1912 से पहले सड़क आज की तरह नहीं थी। 110 साल पहले विकसित ये घटिया चौराहा आगरा शहर के विकास का अहम गवाह रहा है।

सचिव अनिल शर्मा ने कहा- अब समय आ गया है कि पुलिस और सिविल सोसाइटी को एक साथ मिल कर कार्य करने होंगे। सिर्फ 15 अगस्त ही नहीं अपितु हर महीने कार्यक्रम कर समन्वय बना कर क्षेत्र की समस्याओं को सुलझाना होगा। तभी शहर का विकास और समस्याओं का निदान होगा और सही मायने मे हम आज़ादी के  महोत्सव को ज़मीनी स्तर पर क्रियान्वन कर पाएंगे।

पिछले कई सालों से समिति 15 अगस्त और 26 जनवरी को चौराहे पर  ध्वजारोहण  उत्सव दिन के पहले पहर में ही .05 बजे पर करती आ रही है। 15 अगस्त 1947 में ध्वज आरोहण ” नेहरू जी ने ध्वज आरोहण स्ट्रोक ऑफ मिडनाइट पर किया था” परंतु अब 2011 के फ्लैग एक्ट में संशोधन के बाद , देश का झंडा कभी भी प्रोटोकॉल के साथ  आरोहण और फहराया जा सकता है।

सुबह 10.30 बजे घटिया आज़म खान पुलिस चौकी पर चौकी इंचार्ज उदयवीर सिंह और समस्त चौकी आरक्षियों ने स्‍थानीय निवासी, दुकानदार और घटिया आजम खां चौराहा ट्रेफिक कमेटी के सदस्यों के साथ मिल कर ध्वज आरोहण किया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से शिरोमणि सिंह-नगर निगम पार्षद, भारत भूषण गप्पी, टोनी, अनिल शर्मा, ओम प्रकाश रोतेला आदि एपस्‍थित रहे।

-up18news