आगरा आई व्यापारी स्वाभिमान यात्रा में बोले मुकुंद मिश्रा, ‘कानूनों का सरलीकरण करे सरकार जिससे खत्म हो भ्रष्टाचार’

Press Release

आगरा। सरकार को सभी लाइसेंस आजीवन कर नवीनीकरण का किस्सा खत्म कर देता चाहिए, तभी व्यापारियों के साथ नवीनीकरण के नाम पर हो रहा शोषण खत्म होगा। व्यापारियों के साथ हो रहे शोषण व अधिकारियों द्वारा किए जा रहे भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए सरकार को कानूनों का सरलीकरण करना होगा। व्यापारियों की समस्याओं व उनकी मांगों को रखते हुए यह बात उप्र उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेशाध्यक्ष मुकुन्द मिश्रा ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही। वह मंडल के स्वर्ण जयन्ती वर्ष पर 13 मार्च को सहारनपुर से प्रारम्भ हुई व्यापारी स्वाभिमान यात्रा के साथ आगरा पहुंचे, जहां जिलाध्यक्ष गिर्राज कुमार अग्रवाल के निवास गैलाना रोड पर भव्य स्वागत किया गया।

मुकुन्द मिश्रा ने विदेशी ऑनलाइन कम्पनियों के कारण भारत में बिखर रहे खुदरा व्यापार के सवाल पर कहा कि विदेशी ऑनलाइन कम्पनियां घाटे का बजट लेकर आती हैं। क्योंकि वहां उधार पर ब्याज नहीं, जबकि हम 18 प्रतिशत तक ब्याज देते हैं। बड़ी-बड़ी कम्पनियां भी थोक खरीदार के नाम पर विदेशी कम्पनियों को डिसकाउंट देती हैं जबकि हमारे खुदरा व्यापारियों को डिसकाउंट नहीं मिलता। फिर भी हम प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार हैं, लेकिन निष्पक्ष रूप से। इसके लिए हमने सरकार के समक्ष मसौदा पेश किया जिससे सरकार ने जल्दी रेग्यूलेटरी एक्ट बनाने का आश्वासन दिया है। जीएसटी की दरों को भी कम करने की मांग है।

यात्रा के स्वागत समारोह में मौजूद जिले से सैकड़ों व्यापारियों को सम्बोधित करके हुए कहा कि देश को बनाने वाला व्यापारी है। देश में जितने भी मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारे हैं उनका उद्घाटन बेशक किसी अधिकारी ने किया हो लेकिन नींव व्यापारियों ने ही रखा। देश की आजादी से लेकर विकास में व्यापारी का योगदान है। कोरोना काल में भारत में कोरोना से मौत हुई लेकिन व्यापारियों के सहयोग के कारण भूख से कोई नहीं मरा। यात्रा का उद्देश्य उन संगठनों को जवाब देना भी जवाब है जो एक-दो जिलों में कार्य करके व्यापारियों की एकता में बाधा का काम कर रहे हैं। खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम में हम मिलावट के विरोध में हैं लेकिन मिलावट के नाम पर भ्रष्टाचार का भी विरोध करते हैं। मंडी टैक्स में जितना सरकार को मिल रहा है उससे कहीं ज्यादा भ्रष्टाचार कर अधिकारियों को मिल रहा है। निचले स्तर पर अभी भी भ्रष्टाचार है जो व्यापारियों को परेशान कर रहा है।

व्यापारी दिवस मनाने की मांग

मुकुन्द मिश्रा ने सरकार से शिक्षक दिवस ही तरह व्यापारी दिवस की भी मांग की। देश की अर्थव्यवस्था और देश को बनाने वाले व्यापारियों के लिए राज्य सभा व एमएलसी में अलग से कोटा होना चाहिए। हम सरकार के साथ हैं लेकिन व्यापारियों के विरोध में बनाई गई नीतियों के खिलाफ हैं। यात्रा के दौरान व्यापारियों की कई समस्याएं भी सामने आ रही हैं। जल्दी ही जिनका समाधान निकाला जाएगा।

50 दिन 75 जिलों में भ्रमण करेगी व्यापारी स्वाभिमान यात्रा

जिलाध्यक्ष गिर्राज कुमार अग्रवाल ने बताया कि व्यापारी स्वाभीमान यात्रा 50 दिन की यात्रा है। जिसका शुभारम्भ 13 मार्च को सहारपुर से हुआ। यात्रा 7500 किलोमीटर 75 जिलों में भ्रमण करेगी। सरकार को भी चेताना है, प्रदेश का व्यापारी एक संगठन में एकजुट होकर खड़ा है। 8 मई को यात्रा का लखनऊ में समापन होगा।

चांदी की गदा व मुकुट पहनाकर किया स्वागत

उप्र द्योग व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष गिर्राज कुमार अग्रवाल के निवास पर पहुंची यात्रा का ढोल नगाड़ों के साथ माला पहनाकर स्वागत किया गया। प्रदेश मंत्री राजकुमार गुरनानी, मंडल अध्यक्ष निर्मल कुमार जैन, जिलाध्यक्ष गिर्राज कुमार अग्रवाल, जिलामंत्री दीपक शर्मा ने चांदी की गदा, मुकुट व माला पहनाकर प्रदेशाध्यक्ष मुकुन्द मिश्रा का स्वागत किया। संचालन जिलामहामंत्री दीपक शर्मा ने किया।

इस अवसर पर मुख्य रूप से प्रदेश चैयरमैन महेन्द्र जैन, वरिष्ठ उपाध्यक्ष शैलेन्द्र शर्मा, प्रदेश कार्यालय प्रभारी सुनील पांडे, मनीष त्रिपाठी, गागनदास रामानी, टीएन अग्रवाल, डीसी मित्तल, मेघराज दियालानी, रोहित थलानी, सुलेमान, राजेन्द्र, अनुराग गोयल, रामकुमार गोयल, शैलेश खंडेलवाल, राम पाराशर, सतीश शाह, अमित गुप्ता, अनुपम गुप्ता, रमेश शर्मा, सौरभ अग्रवाल, डॉ. हेमन्त, दीपक शर्मा आदि उपस्थित रहे।