चोल साम्राज्य को दिखाती मणिरत्नम-ऐश्‍वर्य बच्‍चन की फिल्‍म पोन्नियिन सेलवन का मोशन पोस्टर जारी

Entertainment

मुंबई। चोल साम्राज्य को दिखाती मणिरत्नम की पोन्नियिन सेलवन का मोशन पोस्टर जारी हो गया है, यह फिल्म इस साल सितंबर में रिलीज होगी। ऐश्‍वर्य बच्‍चन की फिल्‍म पोन्नियिन सेलवन दक्षिण भारत के चोल राजाओं के इतिहास को दिखाएगी। कल्कि कृष्णमूर्ति द्वारा लिखित 20 वीं सदी के एक प्रसिद्ध तमिल ऐतिहासिक उपन्यास पर आधारित है ये फिल्‍म। इसे दो भागों में दिखाया जाएगा।

क्‍या है पोंनियिन सेलवन

पोंनियिन सेलवन (तमिल: பொன்னியின் செல்வன், “पोन्नी का बेटा”) 2400 पृष्ठ का कल्कि कृष्णमूर्ति द्वारा लिखित 20 वीं सदी का एक प्रसिद्ध तमिल ऐतिहासिक उपन्यास है। 5 संस्करणों में लिखा गया यह उपन्यास अरुलमोज्हीवर्मन की कहानी का वर्णन करता है (जिसे बाद में राजराजा चोला के रूप में ताज पहनाया गया – तमिल इतिहास के महान राजाओं में से एक जिन्होंने 10वीं-11वीं शताब्दी में शासन किया)।

पोंनियिन सेलवन को व्यापक रूप से अभी तक का तमिल में लिखित सबसे बड़ा उपन्यास माना जाता है। यह 10 वीं सदी के दौरान चोला साम्राज्य के ऐश्वर्य से संबंधित है।

यह उपन्यास सबसे पहले 1950 दशक के दौरान तमिल साप्ताहिकी कल्कि में 3.5 साल तक अध्याय के रूप में प्रकाशित किया गया था। किताब और लेखक की विशाल लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए तमिलनाडु सरकार द्वारा इस उपन्यास को राष्ट्रीयकृत किया गया था और यह हर किसी के लिए प्रकाशन हेतु एक खुले स्रोत के रूप में उपलब्ध है।

-एजेंसी