महिलाओं की तुलना में पुरुषों को होती हैं अधिक कैलोरी और प्रोटीन की आवश्यकता

Health

महिलाओं को आयरन की अधिक जरूरत

महिलाओं को आयरन की कमी के कारण एनीमिया होने का खतरा अधिक रहता हैं। आयरन की स्थिति को प्रभावित करने वाला एक प्रमुख कारक मासिक धर्म है। जैसे-जैसे महिलाओं को मासिक धर्म होता है, उनमें आयरन की कमी हो जाती है और अगर महिला अपने आहार पर ध्यान नहीं देती हैं तो एनीमिया होने का खतरा अधिक होता है। शरीर में आयरन के कमी से महिलाओं में ऐंठन, थकान, ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता और सांस लेने में कठिनाई हो सकती है।

किन चीजों में पाया जाता है आयरन

महिलाओं को बीन्स, मटर और दाल, स्प्राउट्स और दालें, सूखे मेवे जैसे किशमिश और खजूर, गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, पुदीना, ताजा धनिया, फूलगोभी का साग और सब्जियां जैसे कद्दू, तिल, नट्स नियमित आहार में सामिल करना चाहिए। जिससे शरीर को अधिक मात्रा में आयरन मिले।

पुरुषों को चाहिए ज्यादा प्रोटीन

कैलोरी और प्रोटीन की आवश्यकताएं एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती हैं इसलिए पुरुषों को प्रोटीन की सही मात्रा के बारे में किसी विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए। महिलाओं को भी विशेषज्ञ से पूछना चाहिए और उसके बाद ही लेना चाहिए। अतिरिक्त प्रोटीन से किडनी पर अतिरिक्त भार पड़ता हैं इसलिए अधिक मात्रा में प्रोटीन लेने से पहले विशेषज्ञ की सलाह ले।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

-एजेंसी