मैक्सवेल की पारी ने बदल दिया विश्व कप सेमीफाइनल का सिनेरियो, पाकिस्‍तान परेशान

SPORTS

मैक्सवेल की पारी ने बदल दिया विश्व कप सेमीफाइनल का सिनेरियो

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में 40वें ओवर में बैटिंग करने आए मैक्सवेल ने नीदरलैंड के गेंदबाजों की ऐसी सुताई की कि हर कोई हैरान रह गया। मैक्सी किसी बच्चे की तरह नीदरलैंड के गेंदबाजों की खबर ले रहे थे। ऐसा लग रहा था कि हेड मास्टर स्टूडेंट्स को सजा दे रहा है। उन्होंने 44 गेंदों में 9 चौके और 8 छक्के उड़ाते हुए 240.91 के स्ट्राइक रेट से 106 रन ठोके। अब इसका असर यह हुआ कि कई टीमें सेमीफाइनल की दौड़ से लगभग आउट हो गई हैं।

टॉप-4 पर खतरा नहीं, लेकिन अब कोई रिस्क नहीं लेना चाहेगा

आईसीसी की मानें तो सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए 7 जीत यानी 14 पॉइंट्स की जरूरत है, लेकिन विशेष परिस्थितियों में यानी 12 पॉइंट्स से भी टॉप-4 में एंट्री मिल सकती है। यह काफी कुछ टूर्नामेंट के आगे आने वाले मैचों के रिजल्ट से पता चलेगा। फिलहाल भारत, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड को कोई खतरा नहीं दिख रहा है। भारत के 5 जीत के बाद 10 पॉइंट्स हैं, जबकि साउथ अफ्रीका के 5 में 4 जीत से 8 पॉइंट्स हैं और न्यूजीलैंड के पास भी 5 में 4 जीत के बाद 8 पॉइंट्स हैं। इन सभी के नेट रन रेट प्लस में हैं।

इन 4 टीमों के पास है 12 पॉइंट्स तक पहुंचने का मौका

अब उन टीमों की बात करते हैं, जो टॉप-4 से बाहर हैं और सेमीफाइनल में पहुंचने की हर संभव कोशिश कर रही हैं। 5वें नंबर पर पाकिस्तान और छठे नंबर पर अफगानिस्तान है। दोनों के 2-2 जीत से 4 पॉइंट्स हैं। इनके पास 12 पॉइंट्स यानी 6 जीत तक पहुंचने का मौका है। इनके अलावा श्रीलंका और इंग्लैंड के पास भी 12 पॉइंट्स तक पहुंचने का मौका है। इन दोनों ने 4-4 मैच खेले हैं और एक-एक मैच जीता है। देखा जाए तो इन सभी के लिए हर मैच सेमीफाइनल है। एक हार से स्वदेश वापसी का टिकट कट सकता है।

बांग्लादेश और नीदरलैंड करेंगे दूसरों की पार्टी खराब

दूसरी ओर, बांग्लादेश और नीदरलैंड के 5-5 मैच हो चुके हैं और दोनों के पास एक-एक जीत है। उनका सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग नामुमकिन है, लेकिन उनके पास मौका है सम्मानजनक विदाई का यानी अब वह दूसरों की पार्टी खराब करेंगे। जिसे भी हराएंगे उसके लिए मुश्किल होगी

Compiled: up18 News