इक्वाडोर: लाइव प्रोग्राम के दौरान टीवी स्टूडियो में घुसे नकाबपोश बंदूकधारी

INTERNATIONAL

उसके बाद हमलावरों को कथित तौर पर कई बंधकों के साथ स्टूडियो से बाहर निकलते हुए देखा गया. पुलिस ने कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया है.

इक्वाडोर के कुख्यात गैंगस्टर और चोनेरोस गिरोह के बॉस एडोल्फ़ो मैकियास विलामर या फ़िटो के जेल से गायब होने के बाद सोमवार को पूरे देश में 60 दिनों के लिए इमरजेंसी लगाई गई है.

हालांकि अभी तक ये साफ़ नहीं है कि गुआयाक़्विल में हुई ताज़ा घटना का इस गैंगस्टर के गायब होने से कोई संबंध है या नहीं.

टीवी स्टूडियो पर मंगलवार को हुए हमले के दौरान एक बंदूकधारी ने एक कर्मचारी के सिर पर बंदूक तान दी और उसे धमकाया.

समाचार एजेंसी एएफ़पी के अनुसार, एक महिला को यह कहते हुए सुना गया, “गोली मत मारो, प्लीज़ गोली मत मारो.” वहीं एक व्यक्ति को दर्द से कराहते हुए सुना जा सकता है.

चैनल के एक कर्मचारी ने एएफपी को बताया, “वे हमें मारने आए थे. ईश्वर ऐसा न हो. अपराधी खुलेआम घूम रहे हैं.”

राष्ट्रपति ने क्या कहा

इस घटना के बाद इक्वाडोर के राष्ट्रपति डैनियल नोबोआ ने मंगलवार को कहा कि देश में अब ‘आंतरिक सशस्त्र संघर्ष’ चल रहा है. उन्होंने ये भी कहा कि वे ‘कई देशों में फैले संगठित अपराध, आतंकवादी संगठनों और युद्धरत गैर-सरकारी तत्वों’ को बेअसर करने के लिए ‘सैन्य अभियान’ चलाने जा रहे हैं. वे हाल में जेल में हुए दंगों, जेलों से अपराधियों के भागने और देश में हुई हिंसा की घटनाओं का जवाब दे रहे थे.

इक्वाडोर दुनिया में केले के शीर्ष निर्यातकों में से एक है. हालांकि यह तेल, कॉफी, कोको, झींगा और मछली उत्पादों का भी निर्यात करता है.

अमेरिका और यूरोप के कोकीन रास्तों पर नियंत्रण पाने के लिए स्थानीय और विदेशी ड्रग कार्टेल के बीच हो रही लड़ाई के कारण इक्वाडोर की जेलों के अंदर और बाहर हिंसा में वृद्धि हुई है.

-एजेंसी