महिंद्रा ने ‘द म्यूजियम ऑफ लिविंग हिस्ट्री’ लॉन्च किया

Business

मुंबई : महिंद्रा ग्रुप ने आज महिंद्रा टावर्स, वर्ली, मुंबई में आधुनिक जगत की नई दुनिया – ‘द म्यूजियम ऑफ लिविंग हिस्ट्री’ के शुभारंभ की घोषणा की। अतीत के प्रदर्शन से अधिक, संग्रहालय को भविष्य के लिए एक निरंतरता के रूप में डिज़ाइन किया गया है, जो पिछले 75 वर्षों की ऐतिहासिक समृद्धि को इसके विकसित वर्तमान और अनदेखे भविष्य से जोड़ता है। यह एक अनूठी पहल है जो समूह के उद्देश्य और उसके लोगों को दर्शाती है।

डिजाइन और रचनात्मक सलाहकार, एल्सी नानजी और ‘अनुभव’ डिजाइनर, हर्ष मनराव ने इसकी परिकल्पना की है। इसमें विशेष रूप से अधिकृत कलाकृतियां हैं जो महिंद्रा के बुनियादी मूल्यों और सिद्धांतों, इसके विभिन्न व्यवसायों, इसके समृद्ध इतिहास और भविष्य के लिए इसके दृष्टिकोण की कहानी बताती हैं। इसमें आश्चर्यजनक कहानियां और आकर्षक विवरण शामिल हैं, जैसे – अलीजान शेख की नाजुक नक्काशीदार चाक मूर्तियां; सारा लोवरी का संकलन; शाहरूख ईरानी द्वारा प्रतिबिंबित और कटी हुई बतिस्ता स्थापना; जयदीप मेहरोत्रा की आकर्षक मूर्तिकला, “ड्रीमकैचर”; फॉर्मूला-ई रेस कार का मूल सिम्युलेटर और अन्य के अलावा, युवा चित्रकारों द्वारा बनाई गई एनीमेशन फिल्में.

महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन, आनंद महिंद्रा ने कहा, “जिस तरह जीवन स्थिर नहीं है, वैसे ही ‘म्यूजियम ऑफ लिविंग हिस्ट्री’ महिंद्रा समूह की बदलती दुनिया की जीवंत, सांस लेने वाली इकाई है। यह संग्रहालय, समूह के दर्शन, डीएनए, बुनियादी मूल्यों और संस्कृति का जश्न मनाता है और इसकी अधिकांश कहानियां हमें परिभाषित करती हैं। मुझे समय के साथ इस बदलते स्वरूप को देखकर और अपूर्व अंदाज में ब्रांड की कहानी बयां करते हुए देखकर बेहद प्रसन्नता हो रही है।

यह संग्रहालय एक सहयोगपूर्ण परियोजना है जिसमें कई कलाकारों और निष्पादन एजेंसियों के साथ बाहरी डिजाइन टीम के साथ मिलकर काम करने वाले चेयरमैन्स ऑफिस, कॉर्पोरेट ब्रांड, आईटी, कॉर्पोरेट इंफ्रास्ट्रक्चर सेवाओं की विविध टीमें शामिल हैं।

संग्रहालय के बारे में बताते हुए, फिगमेंट्स एक्सपीरियंस लैब के निदेशक, हर्ष मनराव ने कहा, “महिंद्रा संग्रहालय की बहुलवादी कथा को सफलता की कहानियों का जश्न मनाने के लिए परिकल्पित किया गया है। प्रत्येक खंड इतिहास, डिजाइन, कला और प्रौद्योगिकी का एक आकर्षक सौंदर्य मिश्रण प्रस्तुत करता है। कहानियों में गहराई जोड़ने के लिए भौतिक और डिजिटल इंस्टॉलेशन को क्यूरेट किया गया है और इसे लगातार अपडेट किया जा सकता है। अनुभव-केंद्रित डिजाइन का कालातीत नमूना, यह संग्रहालय ब्रांड महिंद्रा का धड़कता हुआ दिल है।

-up18news/अनिल बेदाग़-