महाराष्ट्र: अब औरंगाबाद में रविवार को होने वाली राज ठाकरे की जनसभा चर्चा में

Politics

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना MNS के अध्यक्ष राज ठाकरे कल यानी रविवार की शाम महाराष्ट्र के औरंगाबाद (संभाजीनगर) जिले में एक जनसभा को संबोधित करेंगे। तकरीबन एक सप्ताह पहले जब उन्होंने पुणे से इस जनसभा के बारे में ऐलान किया था, तब से ही महाराष्ट्र की सियासत में हलचल बढ़ गई थी।

शुक्रवार की दोपहर तक इस बात पर ही सबकी निगाहें टिकी हुई थीं कि क्या राज ठाकरे की रैली को औरंगाबाद जिला प्रशासन इजाजत देगा? हालांकि दोपहर बाद राज ठाकरे की रैली को इजाजत मिल गई थी। इस रैली को सफल बनाने के लिए मनसे कार्यकर्ता एमएनएस प्रमुख की घोषणा के बाद से ही जुट गए थे। महाराष्ट्र में चारों तरफ अब इस बात की चर्चा है कि आखिर राज ठाकरे औरंगाबाद की इस जनसभा में किन मुद्दों को उठाएंगे? राज ठाकरे फिलहाल पुणे शहर में मौजूद हैं और तकरीबन 11 बजे वे औरंगाबाद शहर के लिए रवाना होंगे।

लाउडस्पीकर को हटाने की चेतावनी

राज ठाकरे महाराष्ट्र की सियासत में फिर से तब चर्चा में आ गए। जब उन्होंने राज्य की तमाम मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर को हटाने का अल्टीमेटम दे दिया। कुछ दिनों पहले एक बयान देकर उन्होंने ऐसी मस्जिदों को अल्टीमेटम देते हुए कहा था कि आगामी 3 मई तक सभी लाउडस्पीकर हटा लिया जाएं वरना मस्जिदों के बाहर मनसे कार्यकर्ता लाउडस्पीकर लगाकर हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे।

राज ठाकरे की इस चेतावनी के बाद महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर विवाद भी अपने चरम पर पहुंच गया है। महाराष्ट्र सरकार ने खुद को सुरक्षित रखते हुए यह कहा कि वह किसी को भी लाउडस्पीकर लगाने या फिर हटाने के लिए नहीं कह सकते हैं, यह उनका काम नहीं है।

हालांकि उन्होंने यह कहा कि इस संदर्भ में जो नियमावली है, उसके अनुरूप लोगों को काम करना चाहिए। गृह मंत्री दिलीप वलसे पाटील ने लाउडस्पीकर के मुद्दे पर बीजेपी के पाले में गेंद डालते हुए यह भी कहा कि इस मुद्दे पर केंद्र सरकार को नियम बनाने चाहिए ताकि वह सभी राज्यों के लिए समान रूप से लागू हों।

राज ने की योगी की तारीफ

एक तरफ महाराष्ट्र में राज ठाकरे ने लाउडस्पीकर का मुद्दा उठाया और दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अदालती आदेश का पालन करवाते हुए राज्य की कई मस्जिदों से अवैध लाउडस्पीकर हटाने का फरमान जारी कर दिया। उनके आदेश के बाद कई जगह पर मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाए भी गए। उत्तर प्रदेश सरकार की तत्परता पर राज ठाकरे ने भी दिल खोलकर योगी की तारीफ की। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में कोई योगी नहीं बल्कि भोगी हैं।

शिवसेना का हमला

कभी मराठी मानुस की राजनीति करने वाले राज ठाकरे अब खुद को हिंदू नेता के रूप में स्थापित करने में जुटे हुए हैं। इसलिए उन्होंने अब हिंदुत्व की राह पकड़ ली है। तमाम मनसे कार्यकर्ता उन्हें हिंदू जननायक के रूप में संबोधित करने लगे हैं। वहीं राज ठाकरे के इस नए रूप पर शिवसेना ने भी जमकर निशाना साधा है।

शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा है कि राज ठाकरे महाराष्ट्र के ओवैसी हैं। जो सिर्फ वोट काटने के लिए बने हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग आज हिंदुत्व का के नाम पर पाखंड कर रहे हैं। उन्होंने कभी हिंदूओं और हिंदुत्व के लिए एक बूंद खून तो क्या पसीना भी नहीं बहाया है। ऐसे नकली हिंदुत्व के लोगों के बारे में जनता बखूबी जानती है।

-एजेंसियां