माधुरी दीक्षित ने कहा- स्टार स्टेटस के कारण इंडिया में खुलकर नहीं जी पाईं

Entertainment

90 के दशक में लोगों के दिलों की धड़कन बनीं माधुरी दीक्षित इस वक्त अपनी वेब सीरीज ‘द फेम गेम’ को लेकर चर्चा में हैं। ओटीटी पर हाल ही रिलीज हुई इस वेब सीरीज में माधुरी बॉलीवुड की एक सुपरस्टार के रोल में हैं। माधुरी खुद भी एक सुपरस्टार रही हैं। बीते 38 सालों में माधुरी ने ढेरों फिल्में कीं और फिल्म इंडस्ट्री पर राज किया। लेकिन करियर के पीक पर माधुरी ने शादी कर ली और अमेरिका जाकर बस गईं। माधुरी जहां अमेरिका में आजादी के साथ जिंदगी जी रही थीं, वहीं स्टार स्टेटस के कारण वह इंडिया में खुलकर नहीं जी पाईं।

माधुरी दीक्षित ने हाल ही दिए एक इंटरव्यू में बताया कि भारत में एक स्टार की तरह जिंदगी जीने के बाद अमेरिका में उनकी जिंदगी कैसी थी।

‘बाजार मैग्जीन’ को दिए इंटरव्यू में माधुरी ने बताया कि इंडिया में उनके पेरेंट्स फिल्म के सेट पर साथ जाते थे और हर वक्त कम से कम 20 लोगों की टीम उनके इर्द-गिर्द रहती थी।

इंडिया में 20 लोग इर्द-गिर्द रहते, अमेरिका में आजाद थी

माधुरी दीक्षित ने कहा, ‘मेरी परवरिश बहुत ही प्रोटेक्टिव माहौल में हुई। मेरे मम्मी-पापा हमेशा मेरे साथ जाते थे। यहां तक कि जब मैं काम पर होती थी, तब भी वो साथ रहते। लेकिन जब मेरी शादी हो गई तो मैं अपने फैसले खुद लेने लगी। अमेरिका में रहने के दौरान मैंने जिंदगी के बारे में काफी कुछ सीखा। जब इंडिया में थी तो मेरे आसपास हमेशा 20 लोग रहते लेकिन अमेरिका में मैं बहुत आजाद थी।’

वहां खुद अपने काम करती थी

माधुरी ने आगे कहा, ‘मैं अपने सारे काम खुद ही करती थी। बच्चों को खुद ही घर लाती। हालांकि जरूरत के वक्त मेरी मां और सास मदद करती थीं लेकिन जब आप बड़े होते हो तो आप काफी कुछ सीखते हो। अपने अनुभवों से सीख-सीखकर आप आगे बढ़ते हो और मैच्योर हो जाते हो। आज जब मैं कोई भी रोल प्ले करती हूं तो उन अनुभवों का इस्तेमाल करती हूं।’

माधुरी दीक्षित ने डॉ. श्रीराम नेने से 1999 में शादी की थी और उसके बाद अमेरिका चली गईं। बीच-बीच में उन्होंने कुछेक फिल्में कीं और फिर 2002 में एक्टिंग से ब्रेक ले लिया। साल 2007 में माधुरी ने फिल्म ‘आजा नचले’ से बॉलीवुड में वापसी की थी। फिल्मों में एक बार फिर अपनी धाक जमाने के लिए माधुरी दीक्षित बाद में परिवार सहित वापस इंडिया लौट आईं। माधुरी दीक्षित फिल्मों के अलावा कई डांस रियलिटी शोज जज कर चुकी हैं और ऑनलाइन डांस भी सिखाती हैं।

-एजेंसियां