लो ब्लड प्रेशर भी हो सकता है जानलेवा साबित, न बरतें लापरवाही

Health

लो ब्लड प्रेशर के लक्षण

सुस्ती-थकान
धुंधली रौशनी
बेहोशी
जी मिचलाना
एक जगह ध्यान केंद्रित करने में परेशानी
उल्टी (वोमिटिंग)

लो ब्लड प्रेशर से क्या दिक्कतें हो सकती हैं?

डॉक्टरों के मुताबिक लो ब्लड प्रेशर की वजह से कई गंभीर दिक्कतें हो सकती हैं। अत्यधिक निम्न रक्तचाप (Low blood Pressure) की स्थिति में शॉक भी लग सकता है। जान भी जा सकती है। बीपी लो होने पर पल्स धीमी या बहुत ज्यादा बढ़ सकती है, सांस लेने में परेशानी होती है, त्वचा का रंग फीका पड़ जाता है या उतरने लगता है, स्किन ठंडी और चिपचिपी हो जाती है। इसके अलावा बुजुर्गों में भ्रम की स्थिति भी दिखती है।

ब्लड प्रेशर लो जाए तो क्या करें?

जाने-माने योगगुरु बाबा रामदेव कहते हैं कि लो बीपी बहुत खतरनाक है। कई बार तो जान भी जा सकती है। अक्सर लोग बीपी लो होने पर नमक या चीनी घोलकर पीते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए बल्कि इसकी जगह, सेंधानमक और शहद घोलकर पी सकते हैं। अलग लगातार बीपी लो रहती है तो योग और प्राणायाम निरंतर करें।

क्या योग से बीपी और लो सकती है?

बाबा रामदेव कहते हैं कि कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि योग और प्राणायाम करने से बीपी (Blood Pressure) और लो हो सकती है, जबकि ऐसा नहीं है। सूर्य नमस्कार और सूर्य भेदी प्राणायाम करने से लो बीपी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। वृक्षासन, करुणासन और बटरफ्लाई भी कर सकते हैं। इसके अलावा लो बीपी के मरीज शिलाजीत को दूध में मिलाकर ले सकते हैं।

-एजेंसी