आइए जानते हैं सांपों को लेकर कुछ बेहद प्रचलित मिथक और उनकी सच्चाई

Cover Story

सांप को लेकर सबसे प्रचलित मान्यता यह है कि सांप दूध से आकर्षित होता है। कुछ मामलों में इसे धर्म से भी जोड़कर देखा जाता है लेकिन यह सच नहीं है। यह साबित हो चुका है कि सांपों को दूध में कोई दिलचस्पी नहीं होती। पशु चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि सांप जैसे सरीसृप डेयरी उत्पादों को पचा नहीं सकते। सांप सिर्फ प्यासा या डिहाइड्रेटेड होने पर ही दूध पी सकता है। सांप को लेकर ज्यादातर मान्यताएं काल्पनिक कथाओं वाली फिल्मों से पैदा हुई हैं।

क्या बदला लेता है सांप?

कहते हैं कि अगर एक सांप को मारा जाए तो दूसरा सांप अपने साथी की मौत का बदला लेने जरूर आता है। कई फिल्मों में ‘नाग और नागिन’ की कहानी दिखाई गई है जिसमें एक को मारने पर दूसरा अपने साथी की मौत का बदला लेता है। एक मिथक यह भी है कि अगर आप एक सांप को देखते हैं तो दूसरा भी आसपास होगा जबकि ऐसा कुछ नहीं है। सांप को लेकर एक और मिथक है। कुछ लोग मानते हैं कि सांप के पास सम्मोहित करने की शक्ति होती है।

सांप उड़ता नहीं सिर्फ दौड़ता है

सच्चाई तो यह है कि सांप की पलकें नहीं होती हैं इसलिए जब वे किसी को देखते हैं तो घूरने जैसा प्रतीत होता है। जहां तक रही सांप को देखकर लोगों के लकवाग्रस्त होने की बात तो इसके पीछे डर या सांप के जहर जैसे कारण हो सकते हैं। एक और मिथक है कि सांप उड़ सकते हैं। सांप उड़ नहीं सकते सिर्फ तेज चल सकते हैं। ब्लैक माम्बा को दुनिया का सबसे तेज सांप माना जाता है जो करीब 10 से 15 किमी/घंटे की रफ्तार से चल सकता है।

Compiled: up18 News