ओडिशा का चांदीपुर बीच जंहा समुद्र का पानी आंखों के सामने से हो जाता है गायब

Life Style

चांदीपुर बीच

चांदीपुर बीच को अपने अलग ही प्राकृतिक खूबी के लिए जाना जाता है, इस बीच को हाइक एंड सीक बीस भी कहते हैं। भुवनेश्वर से करीबन 200 किमी दूर मौजूद, कम फेमस ये बीच बालासोर गांव के पास स्थित है, जिसकी कुछ दिलचस्प बातें जानकर हर किसी का यहां घूमने का मन कर जाता है। बता दें, ये समुद्र अगर आपको एक दिन पानी के साथ दिखाई देगा, तो दूसरे दिन गायब हो जाएगा।

सूर्यास्त के बाद चांदीपुर बीच का मजेदार नजारा

इस समुद्र में पानी के कम होने की प्रक्रिया कम और ज्यादा प्रवाह की वजह से दिन में दो बार होती है। अगर आप इस बीच पर ज्यादा देर के लिए रुकेंगे, तो आपको बीच कुछ देर के लिए गायब और थोड़ी देर बाद फिर से उसी किनारे दिख जाएगा। हालांकि यहां रहने वाले निवासियों के लिए ये प्रक्रिया आम है, लेकिन यहां आने वाले पर्यटकों के लिए ये चीज वाकई में नई रहती है।

चांदीपुर बीच पर समुद्रीसीप

इस बीच की सैर पर जाने के लिए ये एक और कारण है, जो आपको यहां घूमने के लिए मजबूर कर देगा। कम प्रवाह के दौरान समुद्र के किनारे कई समुद्री मोती भी दिख जाते हैं, यही नहीं केकड़े और छोटी-छोटी मछलियां भी बीच के किनारे आ जाती हैं। वैसे ये चीज आपको हर बीच में दिखाई नहीं देगी। यहां फैले हुए कैसुअरिना पेड़ और रेत के टीलों इस जगह को और भी ज्यादा आकर्षक बना देते हैं।

चांदीपुर में देखने के लिए जगहें

चांदीपुर बीच के पास ही कई टूरिस्ट जगह हैं, जैसे पंचलिंगेश्वर मंदिर, नीलगिरी, साजनगढ़, रेमुना और भीतरकनिका।

चांदीपुर पहुंचें कैसे?

चांदीपुर, ओडिशा के कई अन्य प्रमुख शहर हैं, जो इस रास्ते से अच्छे से जुड़े हुए हैं। इसका सबसे पास वाला रेलवे स्टेशन बालासोर है, जो यहां से करीबन 17 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है। चांदीपुर के पास का हवाई अड्डा कोलकाता और भुवनेश्वर है।

Compiled: up18 News