लॉ कमीशन ने UCC को लेकर सुझाव देने की डेडलाइन बढ़ाई, लिया जाएगा AI का सहारा

Exclusive

E mail के जरिए मिला सर्वाधिक सुझाव

जैसे हीं पिछले महीने की 14 तारीख को लॉ कमीशन ने अधिसूचना जारी करते हुए देश की जनता से इस मामले में सुझाव मांगा वैसे ही लोग इस मामले में अपनी राय देने में टूट पड़े। लेकिन बड़ी संख्या में सुझाव मिलने के बाद बड़ी चुनौती जवाबों की छटनी है। एक समान सुझावों की छंटनी होगी।

सूत्रों के मुताबिक 90 फीसदी से ज्यादा सुझाव ईमेल से मिलने के कारण चलते आसानी से इसकी छटनी AI टूल्स के जरिए की जा सकेंगी। ईमेल के अलावा मिले लिखित सुझावों की अलग श्रेणियों बनाई जा रही हैं। अंग्रेजी-हिंदी के अलावा अन्य भाषाओं में मिले सुझावों का अनुवाद होगा। बता दें कि UCC पर 2018 में लगभग 76 हजार सुझाव मिले थे।

सबसे पहले जानते हैं समान नागरिक संहिता या यूनिफार्म सिविल कोड (UCC) है क्या?

सरल भाषा में कहें तो यूनिफॉर्म सिविल कोड एक ऐसा प्रावधान होगा, जिसमें देश के सभी नागरिकों के लिए एक समान कानून होंगे। फिर वह किसी धर्म, जाति या समुदाय या पंथ से क्यों न हो। इसमें शादी, तलाक, बच्चे को गोद लेने की प्रक्रिया और संपत्ति के बंटवारे में सभी धर्मों के लिए एक सामान कानून लागू होगा। समान नागरिक संहिता को पंथनिरपेक्ष कानून भी कहा जाता है जो देश के सभी धर्मों के लोगों के लिए समान रूप से लागू होता है।

इसके जरिए हर प्रकार के धर्म को मानने वालों के लिए सामान कानून का ही पालन करना पड़ेगा। हमारे संविधान में अब तक अलग-अलग धर्मों के लिए अलग-अलग पर्सनल लॉ हैं, जो UCC लागू होने के बाद खत्म हो जाएंगे। इसमें महिलाओं और पुरुषों को भी समान अधिकार मिलेंगे। बता दें कि मुस्लिम, ईसाई और पारसी समुदाय का पर्सनल लॉ है जबकि हिन्दू सिविल कोड के तहत हिन्दू, सिख, जैन और बौद्ध धर्म के लोग आते हैं।

लॉ कमीशन की रिपोर्ट में क्या कहा गया है?

इस रिपोर्ट में कहा गया है की UCC ऐसा हो जिसमें महिलाओं और पुरुषों के बीच किसी प्रकार का भेदभाव न रहे। सभी धार्मिक आस्थाओं, मान्यताओं और भावनाओं का आदर बना रहे। संबंध विच्छेद यानी तलाक के मामलों में बच्चों के अधिकार सुनिश्चित रखे जाएं, ताकि उसके भविष्य से खिलवाड़ न हो। कोड अधिकतम स्वीकार्यता वाला हो यानी सब लोगों की मंजूरी इसमें शामिल हो और अंत में संविधान की हर कसौटियों पर खरा हो।

बड़ी संख्या में पीड़ित महिलाओं के पत्र मिले

लॉ आयोग को बड़ी संख्या में पीड़िताओं ने अपनी दर्द की कहानी लिखकर भेजी हैं। इनमें एक खास धर्मों की महिलाओं ने बताया है कि तलाक लेने, संपत्ति में हिस्सेदारी और बच्चों की कस्टडी लेने में उन्हें निजी कानूनों की बाधाओं का सामना करना पड़ता है। UCC पर दुसरे देशों से भी सुझाव आए हैं।

इनमें ज्यादातर कनाडा, ब्रिटेन और खाड़ी देशों से मिले हैं। इन मेरिट पर विचार करेगा। लॉ कमिशन अगले 40-50 दिन में इन पर सुनवाई और निपटारे की प्रक्रिया पूरी करना चाहता है। बता दें कि UCC का मूल ढांचा सुझाव आमंत्रित करने से पहले ही तैयार किया जा चुका है। इनमें ऐसे मानकों को रखा गया है जिन पर कोई समझौता नहीं किया जाएगा।

Compiled: up18 New