अमेरिकी कंपनी की ताजा रिपोर्ट: अयोध्या दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक पर्यटन केंद्र बनने की ओर

Business

रिपोर्ट के अनुसार भारत स्प्रिचुअल ट्यूरिज्म आने वाले वर्षों में बहुत तेजी से बढ़ेगा ऑनलाइन ट्रेवल कंपनी MakeMyTrip की पिछले दो साल से स्प्रिचुअल डेस्टिनेशसं की सर्च में 97 % ग्रोथ आई है और अयोध्या की सर्च में 585% की बढ़ोतरी ने उसे टॉप डेस्टिनेशन बना दिया है। केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय की रिपोर्ट कहती है कि 2022 में 143 करोड़ 30 लाख घरेलू श्रद्धालुओं ने तीर्थ स्थलों की यात्रा की। इसी दौरान में 66 लाख से अधिक विदेशी श्रद्धालु भी देश के धार्मिक स्थलों के दर्शन को पहुंचे।

ट्रैवल कंपनियों ने भांपा मिजाज

धार्मिक स्थलों की यात्रा को लेकर भक्तों के मन-मिजाज को ट्रैवल कंपनियां भी भांपने में कामयाब रही हैं और उसी हिसाब से पैकेज तैयार कर रही हैं। बजट और प्रीमियम दोनों सेग्मेंट में स्प्रिचुअल डेस्टिनेशन की ग्रोथ को देखते हुए लीडिंग टूर एंड ट्रेवल कंपनियां भक्तों के मन-मिजाज को भांपने में कामयाब रही हैं और उसी हिसाब से पैकेज तैयार कर रही हैं।

MakeMyTrip ने स्प्रिचुअल टूरिज्म मैप ऑफ इंडिया लॉन्च किया है। इसमें देश के मैप पर 60 शहरों के 600 जगहों के स्प्रिचुअल हॉलिडे पैकेज को इस तरह से तैयार किया गया है कि क्लिक करते ही रामायण ट्रैल, कृष्णा टैल, चारधाम इंडिया, पंच तख्त यात्रा, बुद्भिस्ट साइट्स, दरगाह, मस्जिद, जैन तीर्थ, ज्योर्तिलिंग, अष्ठविनायक, 9 दैवी दर्शन से लेकर कई डिवाइन जैम्स को शामिल किया गया है। मैप पर यात्री को क्लिक करते ही उस स्थान की जानकारी मिलती है और साथ में पैकेज का ऑफर भी।

टूरिज्म में आएगा जबरदस्त उछाल

ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (TAAI) की प्रेसिडेंट ज्योति मायल ने बाताया अयोध्या में राम मंदिर बनने के बाद धार्मिक और अध्यात्मिक टूरिज्म में जबरदस्त उछाल आने की उम्मीद है। पर्यटक इंटरनेट से कई नई जगहों के बारे में जान पाते हैं और वहां जाना चाहते हैं। घरेलु पर्यटकों में देश की संस्कृति जानने-समझने की ललक तेजी से बढ़ी है। इसलिए हर दिन हजारों की संख्या लोग धार्मिक स्थलों की जानकारी मांग रहे हैं।

अच्छी-खासी रकम खर्च करने को तैयार घरेलू पर्यटकों को देखते हुए यात्रा डॉटकॉम ने रिलिजियस टूर और स्पिरिचुअल रिट्रीट तो ओयो अौर बुकिंग डॉट कॉम भी अपने पैकेज लेकर आया है। ईजमाय ट्रिप ने भी अयोध्या के लिए हॉलिडे पैकेज लॉन्च किए हैं, वहीं ट्रैवल कंपनियों के साथ बड़े होटल भी धार्मिक स्थलों को बड़े इंडस्ट्री के रूप में देख रहे हैं।

मेक माई ट्रिप के ग्रुप सीईओ राजेश मागोव ने बताया कि ‘हम भारतीय आबादी की बदलती ट्रैवल प्रेफरेंस के साथ तालमेल बिठाते हुए घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए, स्प्रिचुअल टूरिज्म मैप ऑफ इंडिया लेकर आए हैं। यह आध्यात्मिक पर्यटन मानचित्र ट्रैवलर के अनुभव को समग्र, सार्थक और सहज बनाने के लिए डिस्कवरी और डिसिजन मेकिंग के बीच के अंतर को पाटेगा।’

-एजेंसी