कोलकाता पुलिस ने क‍िया बड़े हवाला रैकेट का खुलासा, कई राज्यों से जुड़े थे तार, महिला सहित 7 ग‍िरफ्तार

National

रैकेट में मनमीत कौर नाम की उज्जैन की महिला सहित सात को अरेस्ट किया गया है. वह दक्षिण कोलकाता के अलीपुर में एक फ्लैट में दो अन्य लोगों के साथ रहती थी.

कोलकाता पुलिस मनजीत कौर नाम की युवती के खिलाफ लालबाजार ने लुक आउट नोटिस जारी किया है. इसके अलावा लालबाजार खुफिया विभाग ने 6 और लोगों के खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी किया है. कोलकाता पुलिस की जांच में राजस्थान, महाराष्ट्र और गुजरात के नाम सामने आए हैं.

लालबाजार के गुप्तचरों ने यह भी पता लगाया कि कोलकाता में आई इस बड़ी रकम को एक हजार से अधिक बैंक खातों के माध्यम से विदेशों में कैसे लाया गया था. पैसे के स्रोत की भी जांच की जा रही है.

पुलिस के मुताबिक सेंट्रल कोलकाता के एक सरकारी बैंक के 11 खातों से 4500 करोड़ रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग की शिकायत मिली थी. इतनी बड़ी रकम सिंगापुर, हांगकांग और चीन की कुछ कंपनियों के खातों में पहुंची है. लालबाजार उन विदेशी कंपनियों के बारे में और विस्तृत जानकारी हासिल करने के लिए विदेश मंत्रालय को पत्र लिख रहा है. ह

मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए विदेशों में भेजे गये करोड़ों रुपए

महिला से पूछताछ के बाद पता चला कि उसका एक करीबी विदेश में मनी लॉन्ड्रिंग स्कीम का मास्टरमाइंड था. मनमीत से पूछताछ करने पर एक और महिला मनजीत कौर मिली है. जांच में गुप्तचरों को पता चला है कि मुख्य रूप से गुजरात और राजस्थान के कई व्यवसायी अपने काले धन को सफेद करने में मदद करती थी.

इस गिरोह का मास्टरमाइंड प्रलय ने मुंबई सहित महाराष्ट्र के विभिन्न शहरों में कई बैंकों में किराये के मिडल अकाउंट खोले. उस व्यक्ति का परिवार प्रवासी बंगाली है. उनके पिता मुंबई के वर्सोवा के रहने वाले थे. कपड़ा उद्योग में काम किया था.

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार बेटे ने फार्मेसी की पढ़ाई की है. गुजरात और राजस्थान के हजारों कारोबारी हवाला के जरिए करोड़ों रुपए महाराष्ट्र लाते हैं. उस पैसे को एक हजार से ज्यादा बैंक खाते में रखकर सैकड़ों खातों में कारोबार किया जाता है. वहां से कोलकाता की 11 संस्थाओं के खातों में पैसे भेजे गए.

Compiled: up18 News