जानिए! गुजरात दंगों पर आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले में क्यो आया सुधीर चौधरी का जिक्र

National

सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात दंगों में तत्कालीन सीएम नरेंद्र मोदी को क्लीन चिट देने वाली एसआईटी रिपोर्ट के खिलाफ दाखिल की गई याचिका को खारिज कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने इस जजमेंट में ज़ी न्यूज़ के एडिटर इन चीफ सुधीर चौधरी के इंटरव्यू और मीडिया कवरेज का दो पन्नों में जिक्र किया है। पत्रकार ने उस वक्त गुजरात के तत्कालीन सीएम नरेंद्र मोदी का एक इंटरव्यू किया था।

अपने जजमेंट में सुप्रीम कोर्ट ने उस इंटरव्यू का जिक्र करते हुए लिखा है, “सुधीर चौधरी ने कहा था कि उन्होंने गांधीनगर के बाहरी इलाके में एक सर्किट हाउस में 01 मार्च 2002 को नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाग लिया था। उन्होंने आगे कहा था कि नरेंद्र मोदी उन्हें जानते थे और उन्होंने दिल्ली में पहले भी कई बार उनका इंटरव्यू किया था। उन्होंने नरेंद्र मोदी से एक इंटरव्यू के लिए अनुरोध किया था, जिसके बाद वे इंटरव्यू के लिए तैयार हो गए और उसके बाद करीब 10 मिनट तक उनका इंटरव्यू हुआ।”

गुजरात दंगों की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित एसआईटी ने ज़ी न्यूज़ के उस इंटरव्यू को आधार बनाकर तत्कालीन सीएम नरेंद्र मोदी से पूछताछ की थी। इस दौरान मोदी ने कहा था जो लोग गुजरात के इतिहास को जानते हैं, वे इस बात को भलीभांति जानते हैं कि राज्य में सांप्रदायिक हिंसा का पुराना इतिहास रहा है। उन्होंने पूछताछ के दौरान बताया था कि 8 वर्ष बाद उन्हें यह बात तो ठीक से याद नहीं कि तब क्या कहा था लेकिन उन्होंने बार-बार शांति बनाए रखने की बात कही थी। मोदी ने अपने ऊपर लगे तमाम आरोपों को खारिज किया था।

वहीं, सुप्रीम कोर्ट के जजमेंट में 1 मार्च 2002 के उस इंटरव्यू का जिक्र आने पर पत्रकार सुधीर चौधरी ने कहा कि उस इंटरव्यू की कॉपी तब एसआईटी ने मांगी थी।

सुधीर चौधरी ने दावा किया, “एसआईटी ने मुझे पूछताछ के लिए कई बार बुलाया, गांधीनगर के उनके ऑफिस में घंटों-घंटों तक पूछताछ होती थी। मुझसे पूछा जाता था कि उस इंटरव्यू में मोदी ने क्या कहा था? मुझसे पूछा जाता था कि उसमें नरेंद्र मोदी ने यह कहा था कि नहीं कि- हर क्रिया की एक प्रतिक्रिया होती है।”

सुधीर चौधरी ने कहा, “वे मुझसे बार-बार पूछते थे कि नरेंद्र मोदी ने ऐसा कहा था या नहीं। ऐसा वे मुझसे बार-बार पूछते थे और उम्मीद करते थे कि मैं कहूं कि हां, उन्होंने वाकई ऐसा कहा था।” उन्होंने कहा, “मुझसे उस समय की सरकार द्वारा अक्सर दबाव डालकर कहा जाता था, कि आप ये मान लीजिए कि उन्होंने (मोदी) ने उस इंटरव्यू में वाकई ये कहा था।”

-एजेंसियां