बॉलीवुड की शानदार एक्ट्रेस रेखा के जन्मदिन पर जानिए उनसे जुड़ा एक अनकहा किस्सा!

Entertainment

रेखा ने बहुत छोटी उम्र से फिल्मों में काम करना शुरू किया और अपने लिए उन्होंने एक अलग मुकाम हासिल किया। रेखा की पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ से जुड़ा एक किस्सा ऐसा है, जब डांस टीचर की बातें सुनकर उनकी आंखों से आंसू बहने लगे थे। यह किस्सा रेखा और बॉलीवुड की शानदार कोरियॉग्राफर सरोज खान से जुड़ा है।

रेखा से जुड़ा यह किस्सा किसी और ने नहीं बल्कि खुद सरोज खान ने ही सुनाया था। उन्होंने बताया था कि कैसे उनकी बात सुनकर रेखा फूटकर रोई थीं। सरोज खान अब हमारे बीच नहीं रहीं। उन्होंने रेखा की प्रोफेशनल लाइफ का यह किस्सा अपने इंटरव्यू में सुनाया था। यह कहानी है उस समय की जब रेखा फिल्म ‘शेषनाग’ की शूटिंग कर रही थीं और इसी फिल्म के एक गाने का रिहर्सल होना था। सरोज खान ने फिल्म के प्रोड्यूसर से रेखा को उनके पास भेजने के लिए कहा क्योंकि यह काफी मुश्किल डांस था।

रेखा ने कहा, उनकी तबीयत ठीक नहीं

जब कुछ दिनों बाद रेखा फिल्म की शूटिंग के लिए आईं तो वह अपनी कार के पास ही बैठी थीं। जब सरोज खान ने उनसे फिर सम्पर्क किया तो उन्होंने शूट कैंसिल करने की बात कही और बताया कि उनकी तबीयत ठीक नहीं है।

रेखा को ऐसा क्या कहा था कि वह रोने लगीं

बता दें कि ‘शेषनाग’ (1990) में रिलीज हुई एक फैंटसी फिल्म थी, जिसे केआर रेड्डी ने निर्देशित किया था। इस फिल्म में रेखा के अलावा जीतेन्द्र, ऋषि कपूर, माधवी के अलावा मंदाकिनी भी थीं। फिल्म के म्यूजिक बॉलीवुड की सुपरहिट जोड़ी ‘लक्ष्मीकांत प्यारेलाल’ ने दिए थे। अपने इंटरव्यू में सरोज खान ने बताया कि उन्होंने रेखा को ऐसा क्या कहा था कि वह रोने लगीं।

मैंने उनसे कहा, रेखा जी मुझे लगता है कि आपको मुझसे एलर्जी है’

सरोज खान ने बताया- ‘मैंने उनसे कहा, रेखा जी मुझे लगता है कि आपको मुझसे एलर्जी है। मैंने आपको रिहर्सल्स के लिए बुलाया था, आप नहीं आईं। आप शूट पर तो आईं लेकिन हमसे कहा कि आपकी तबीयत ठीक नहीं है। यदि आप मेरे साथ काम नहीं करना चाहती हैं तो आप प्रोड्यूसर से बात करके अपना डांस मास्टर चेंज करवा सकती हैं। कुछ तो गड़बड़ है, आप मेरे साथ काम नहीं करना चाहती हैं, ये अयूब (प्रोड्यूसर सैयद अयूब) को बता दीजिए।’

रेखा की सेक्रेटरी ने पूछा सवाल

इसके बाद सरोज खान ने इस घटना के आगे का भी जिक्र किया था और बताया कि कैसे उनकी बातें सुनकर रेखा रो पड़ी थीं। इसके बाद उन्होंने रेखा को समझाने की भी कोशिश की और बताया कि उन्होंने उनसे कुछ गलत नहीं कहा लेकिन उन्हें लगा था कि उस दिन शूट करना चाहिए था। इस पर रेखा ने उन्हें कहा कि वह उनके साथ जरूर शूट करेंगी और फिर वह तैयार होने चली गईं। रेखा की सेक्रेटरी ने सरोज खान से बाद में सवाल किया कि उन्होंने ऐसा उनसे क्या कहा क्योंकि वह काफी रो रही थीं।

सरोज खान ने रेखा को समझाई पूरी बात

रेखा को लगा था कि सरोज खान ने उनके लिए कहा है कि वह डांस टीचर का सम्मान तो करती हैं लेकिन उनका काम पसंद नहीं करतीं। बाद में सरोज ने रेखा को समझाया और उनसे कहा था कि उन्होंने ऐसा नहीं कहा।

उन्होंने रेखा से कहा, ‘मुझे ऐसा इसलिए लगा कि हर किसी का अपना कोई न कोई फेवरेट होता है। जैसे गोविन्दा चिन्नी प्रकाश को बुलाते हैं क्योंकि वह उन्हें पसंद करते हैं, उनका स्टाइल उन पर सूट करता है। यदि डिंपल कपाड़िया चिन्नी को बुलाती हैं तो मुझे बुरा नहीं लगेगा क्योंकि वो मेरी स्टूडेंट है तो इसका मतलब ये नहीं कि वह मुझे ही बुलाए। श्रीदेवी मुझे बुलाती हैं क्योंकि उन्हें मैं पसंद हूं। रेखा का फेवरेट कमल है, इसमें मुझे क्यों दिक्कत होगी? मैंने रेखा से कहा कि आप मेरे साथ डांस नहीं करना चाहें तो आप मुझे बता सकती हैं, आप कमल के साथ डांस करती हैं। इसमें कोई प्रॉब्लम नहीं है। लेकिन कोई अगर लगातार 4 दिनों तक शूटिंग कैंसल करे तो ये सही नहीं है।’

फिल्म में शानदार हुआ डांस परफॉर्मेंस

रेखा ने उनसे कहा कि बात यह नहीं है और वह ये डांस करेंगी और उन्हें दिखाएंगी कि वह कैसा डांस करती हैं। सरोज ने बताया कि गुस्से और स्पिरिट की वजह से वह डांस बेहद शानदार साबित हुआ। उन्होंने ये भी बताया कि उनके बीच कोई गलतफहमी नहीं है।

-एजेंसी