Jio ने मल्टीनेशनल कंपनी Brookfield के साथ साइन की एक बड़ी डील

Business

बता दें कि ब्रुकफील्ड टेलीकॉम टॉवर ऑपरेटर है जो दुनियाभर में बिजनेस करती है। यानी कंपनी के दुनियाभर में अलग-अलग क्लाइंट्स हैं। अब ब्रुकफील्ड सबसे बड़ी टेलीकॉम टॉवर कंपनी बन गई है क्योंकि जियो के साथ कंपनी ने 16500 करोड़ रुपए की डील साइन की है। अब डील तो साइन हो गई है, लेकिन इसमें रेगुलेटरी अप्रूवल की जरूरत होगी।

अब तक Indus भारत में सबसे बड़ी टेलीकॉम टॉवर कंपनी थी। कंपनी के करीब 2 लाख टॉवर थे लेकिन ATC India के साथ डील के बाद ब्रुकफील्ड के भारत में 2,53,000 टॉवर हो गए हैं। अमेरिकन कंपनी ATC ने 17 साल बाद भारत छोड़ने का फैसला किया है क्योंकि कंपनी की टॉप क्लाइंट Vodafone-Idea काफी स्ट्रगल कर रही है। फाइनेंशियल और ऑपरेशनल परेशानियों की वजह से वोडाफोन-आइडिया ने अपना पार्टनर खो दिया।

रिपोर्ट्स की मानें तो Jio के साथ ब्रुकफील्ड की डील के बाद कंपनी को काफी मुनाफा होने वाला है। जबकि पहले इस मार्केट में ATC का दबदबा था, लेकिन Vodafone Idea के बाद कंपनी को भारतीय बाजार छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा। ब्रुकफील्ड ने इस पर कहा कि हम टेलीकॉम टॉवर पोर्टफोलियों को एक्सपेंड करने पर जोर दे रहे हैं। इससे कस्टमर्स को बेहतर नेटवर्क कनेक्शन मिलेगा। डिजिटल कनेक्टिविटी भी अच्छी हो जाएगी।

Jio के इस फैसले के बाद कंपनी के नेटरवर्क में काफी सुधार होगा। कुछ समय पहले ही एलन मस्क ने सैटेलाइट लॉन्च की थी। इसकी मदद से ‘स्टारलिंक’ के नेटवर्क में काफी सुधार होगा। इससे कॉलिंग से लेकर इंटरनेट तक हर चीज में काफी सुधार होगा।

-एजेंसी