देश की दूसरी सबसे बड़ी नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी बनी जियो फाइनेंशियल

Business

रिलायंस इंडस्ट्रीज के निवेशकों को एक झटके में 2,61,850 रुपये का फायदा होगा. बता दें, इसी के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो फाइनेंशियल ने पहले ही दिन NBFC की दुनिया में पेकिंग ऑर्डर को बदलने के लिए 20 अरब डॉलर का निवेश कर दिया है. इसी के साथ ये देश का दूसरा सबसे बड़ी नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी बन गई है.

RIL से अलग होते ही जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (JFSL) पहले ही दिन 20.3 बिलियन डॉलर यानि 1.66 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप के साथ भारत की सबसे बड़ी NBFC की लिस्ट में नंबर 2 आ गई. जियो फाइनेंशियल सर्विसेज इतिहास की पहली ऐसी कंपनी है जिसने ट्रेडिंग सेशन के पहले दिन ही इतना बड़ा मार्केट कैप बनाया हो.

261 रुपये पर लिस्ट हुआ शेयर

ट्रेडिंग सेशन के पहले दिन जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का शेयर प्राइस नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी एनएसई पर 261.85 रुपये प्रति शेयर पर लिस्ट हुआ. मतलब जिस भी निवेशक के पास रिलायंस के 1000 शेयर होंगे उसे जियो फाइनेंशियल के भी 1000 शेयर मिलेंगे. यानी निवेशकों को झटके में 2,61,850 रुपये का फायदा होगा.

4.6 लाख करोड़ का है बजाज का मार्केट कैप

बजाज फाइनेंस का मार्केट कैप 4.6 लाख करोड़ रुपये का है. स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट होने के बाद JFSL चोलामंडलम इन्वेस्टमेंट एंड फाइनेंस को पछाड़ कर NBFC में नंबर 2 पर अपनी जगह बना लेगा. चोलामंडलम इन्वेस्टमेंट एंड फाइनेंस का मौजूदा मार्केट कैप 9.6 लाख करोड़ रुपये का है.

यही नहीं JFSL लिस्टिंग के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी NBFC होगी. JFSL एक झटके में कई कंपनियों को पीछे छोड़ देगी. इनमें बजाज होल्डिंग्स एंड इनवेस्टमेंट, एसबीआई कार्ड्स, श्रीराम फाइनेंस, मुथूट फाइनेंस और फिनटेक प्लेटफॉर्म पेटीएम शामिल है. JFSL देश की 32वीं सबसे वैल्यूएबल कंपनी है. इसका मार्केट कैप टाटा स्टील, एचडीएफसी लाइफ और एसबीआई लाइफ से भी ज्यादा है.

-एजेंसी