जावेद अख्तर ने भारतीय बच्‍चों को यूक्रेन से निकालने के लिए मोदी सरकार के प्रयासों की सराहना की

National

बॉलीवुड के मशहूर गीतकार जावेद अख्तर आम तौर पर जहां केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की कड़ी आलोचना के लिए जाने जाते हैं, वहीं उन्‍होंने रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच भारतीय बच्‍चों को यूक्रेन से निकालने के लिए भारत सरकार के प्रयासों की सराहना की है।

नरेंद्र मोदी सरकार ‘ऑपरेशन गंगा’ के तहत हजारों बच्‍चों को यूक्रेन से सुरक्ष‍ित अपने देश ला चुकी है जबकि अभी तक कुल 18 हजार भारतीय बच्‍चे सरकारी निगरानी में सुरक्षित वतन वापसी के लिए या तो तैयारी कर रहे हैं, या फिर कर चुके हैं।

मुझे केंद्र सरकार पर पूरा भरोसा है

जावेद अख्‍तर पुणे इंटरनेशनल फिल्‍म फेस्‍ट‍िवल के मंच पर थे। वहां उन्‍होंने सरकार के प्रयास की सराहना करते हुए कहा, ‘मुझे पूरा भरोसा है कि सरकार हमारे बच्चों को वापस सुरक्ष‍ित वतन लाने की कोशिश कर रही है। मुझे इसमें एक पल के लिए भी कोई संदेह नहीं है कि सरकार सभी बच्चों को सुरक्ष‍ित घर पहुंचाने की पूरी कोशिश कर रही है।’

यह राष्‍ट्रीय सरोकार का मुद्दा है

जावेद अख्‍तर ने आगे कहा, ‘मैंने आज भी सुना है कि बच्चों को निकालने के लिए एक सेफ कॉरिडोर बनाने का निर्णय लिया गया है। यह मुद्दा राष्ट्रीय सरोकार का है।’ 77 साल के अख्‍तर साहब ने कहा कि सच तो यही है कि अंत में कोई भी कभी युद्ध नहीं जीतता। इसमें हर किसी की हार होती है। दोनों तरफ से लोग मारे जाते हैं। यह युद्ध बिल्कुल नहीं होना चाहिए।

पुतिन ने दी है दुनिया को धमकी

जानकारी के लिए बता दें कि पिछले हफ्ते ही रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर सैन्य अभियान की घोषणा की और देखते ही देखते दोनों देशों में युद्ध छ‍िड़ गया है। पुतिन और उनकी सरकार ने साफ शब्‍दों में दुनिया के बाकी देशों को धमकी दी है कि यह उसके घर का मामला है और यदि किसी भी देश ने इसमें दखल देने की कोश‍िश की तो दुनिया वह परिणाम भुगतेगी जो आज से पहले किसी ने नहीं देखा होगा।

पीएम मोदी ने की पुतिन से बात

यूक्रेन ने बड़ी संख्‍या में भारतीय बच्‍चे हर साल पढ़ने के लिए जाते हैं। खासकर मेडिकल की पढ़ाई के लिए यूक्रेन भारतीय बच्‍चों की पसंद है। ऐसे में भारतीय बच्‍चों की सुरक्ष‍ित घर वापसी इस वक्‍त केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की पहली प्राथमिकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन से भी इस बारे में बातचीत की है।

-एजेंसियां