अचानक यूक्रेन जा रहे हैं जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से करेंगे मुलाक़ात

INTERNATIONAL

समाचार एजेंसी एएफ़पी के अनुसार दुनिया की सात सबसे विकसित और उन्नत अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के समूह जी-7 की अध्यक्षता इस साल जापान के पास है. इन देशों में ब्रिटेन, कनाडा, फ़्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमेरिका शामिल हैं.

माना जा रहा है कि इन देशों की ओर से बढ़ते दबाव की वजह से किशिदा ने अचानक यूक्रेन जाने का निर्णय लिया है. जापान के सरकारी प्रसारक एनएचके ने एक सरकारी सूत्र के हवाले से जानकारी दी है कि किशिदा भारत दौरे के समापन के बाद मंगलवार को यूक्रेन पहुंचेंगे.

एनएचके ने कहा है कि पोलेंड में उसके रिपोर्टरों ने किशिदा का शैमिशल शहर में गाड़ी में घूमते हुए एक वीडियो बनाया है.

ये ऐसा शहर है जहाँ से विदेशी नेता अक्सर यूक्रेन के लिए ट्रेन लेते हैं।

एनएचके के अनुसार “काफ़िले को शैमिशल स्टेशन के उस प्लेटफॉर्म के सामने पार्क किया गया जिसका इस्तेमाल यूक्रेन जाने वाली अंतर्राष्ट्रीय ट्रेनों के लिए होता है. पीएम किशिदा काफ़िले की पहली गाड़ी से निकले और वो ट्रेन के आख़िरी डिब्बे में चढ़े.”

ख़बर के अनुसार ये ट्रेन यूक्रेन के समयानुसार देर रात डेढ़ बजे रवाना हो गई थी.

हालांकि, जापान सरकार के अधिकारियों की ओर से अभी तक इस यात्रा की पुष्टि नहीं की गई है. किशिदा जी-7 देशों के अकेले ऐसे शीर्ष नेता हैं जो यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद अब तक कीएफ़ नहीं गए थे.

इसी साल फ़रवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन भी अचानक कीएफ़ पहुंचकर वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की से मिले थे.
किशिदा का यूक्रेन दौरा ऐसे समय में भी हो रहा है जब चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रूस जाकर राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाक़ात की है.

जापान यूक्रेन में युद्ध शुरू होने के बाद रूस पर प्रतिबंध लगाने वाले पश्चिमी देशों के साथ है और उसने यूक्रेन को मदद की पेशकश भी की थी.

Compiled: up18 News