जेल में बंद लॉरेंस बिश्नोई का टीवी चैनल को दिया इंटरव्‍यू वायरल, खोले सीने में दफन अपनी जिंदगी के कई राज

National

लॉरेंस बिश्नोई की उम्र इस समय 30 साल है। वह नौ साल से जेल में बंद है। इस हिसाब से देखें तो 21 साल की उम्र में वह अपराध की गलियों में घुस चुका था। आखिर 20-21 साल के लड़के की जिंदगी में ऐसा क्या हो गया कि वह लॉरेंस बिश्नोई बन गया? किसी शातिर गैंगस्टर की तरह वह खुद को बेकसूर बताता है।

जेल में नौ साल से बंद लॉरेंस बिश्नोई को शिकायत है कि उसे और उसके गैंग को खलनायक बना दिया गया है। वह कहता है, ‘हमें समाज के अंदर बहुत नेगेटिव शो कर दिया गया है। हमें लोग आतंकवादी कहने लग गए। हमारी अलग छवि पेश कर दी। इंसान कभी खुद डिसाइड नहीं कर सकता है कि उसने पैदा कहां होना है। किस कल्चर में होना है। जैसे उसको शुरू से माहौल मिलता है, या उसको सिखाया जाता है, आपकी यह रिलिजन है, आप यहां पैदा हुए हैं, यह देश है… आपके सराउंडिंग जैसी होती है, आप जहां पढ़ते हुए होते हैं, विचार ऐसे डिवेलप हो जाते हैं… हमने कोई अपराध कर दिया होगा, 9 साल से जेल काट रहे हैं।’

वह खुद को हालात का मारा बताता है। उसकी यह बात आपके अंदर कुछ सहानुभूति पैदा कर सकती है। क्या वाकई 21 साल में जेल की सलाखों के पीछे पहुंचा यह युवक इतना सीधा है? मगर ऐसा नहीं है। अपनी छवि सुधारने के लिए गैंगस्टर इस तरह की तिकड़म लड़ाते रहते हैं। यह नया नहीं है। इसकी एक बड़ी वजह उनकी सियासी महत्वकांक्षा हो सकती है। जेल में बंद रहते हुए नौ सालों में विश्नोई और खूंखार हुआ है। बेहद शातिर तरीके से अपना गैंग चलाया है। गैंगवारों कों अंजाम दिया है। करोड़ों की फिरौतियां वूसल की हैं।

वह खुद बड़ी मासूमियत से इसे स्वीकार करता है। उससे जब पूछा जाता है कि आखिर सिद्धू मूसेवाला की हत्या की प्लानिंग का पैसा कैसे जुटाया, तो वह शरीफ बच्चे की तरह अर्थशास्त्र समझाता है। वह कहता है- शराब-वराब के ठेकों से जुटाए जी। फिरौतियां भी ली जी। जो लोग गुजरात-बिहार में शराब ब्लैक करते हैं, उनसे पैसे निकलवाए।

किसी नेता से कोई कनेक्शन नहीं

लॉरेंस बिश्नोई का कहना है कि जेल में उनसे उनकी मां के अलावा कोई और मिलने नहीं आता है। एबीपी न्यूज़ को दिए में इंटरव्यू में बिश्नोई ने सिद्धू मूसेवाला की हत्या को लेकर कई मुद्दों पर अपनी बात रखी। जब उससे पूछा गया कि जेल में उससे मिलने कौन-कौन मिलने आता है तो उसने जवाब दिया कि मां के अलावा कोई नहीं मिल आता है। उसने कहा कि ‘जेल से पूरा रिकॉर्ड मिल जाएगा कि मुझसे कौन-कौन मिलने आता है।’

इंटरव्यू में जब उससे पूछा गया कि क्या उसका किसी नेता से कोई कनेक्शन है, तो उसने साफ-साफ मना कर दिया। बिश्नोई ने कहा है कि ‘आज तक किसी भी नेता से मेरा कोई कनेक्शन नहीं रहा है। मेरा भविष्य में भी राजनीति में आने का कोई इरादा नहीं है। हालांकि जेल में रहकर भी अपराध की दुनिया में गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का खौफ बरकरार है, लेकिन लॉरेंस बिश्नोई ने इसे खारिज किया है।

छोटे लेवल पर राजनीति करता था

लॉरेंस बिश्नोई ने इंटरव्यू में कहा कि वह राजनीति में कभी नहीं आएगा। बिश्नोई ने कहा कि स्टूडेंट लाइफ में छोटे लेवल पर राजनीति करता था, अपने विचार रखता था। लेकिन अब राजनीति में आने का ख्याल अब पूरी तरह दिल से निकल दिया है। अब राजनीति में आने कोई ख्वाहिश नहीं है.

जब लॉरेंस से पूछा गया कि क्या आपको कोई राजनीतिक संरक्षण मिला है? इसके जवाब में बिश्नोई ने कहा कि ‘मुझे कोई राजनीतिक संरक्षण प्राप्त नहीं है, मैं जब जेल में गया था तब कोई संरक्षण देने जैसी बात थी ही नहीं। मैं 307 के नॉर्मल लड़ाई झगड़े में जेल गया था, आप चाहें तो जेल से चेक कर सकते हैं, आज तक कोई नेता मुझसे मिलने नहीं आया। मेरी मां के अलावा मुझसे कोई मिलने नहीं आता है। मेरा किसी भी नेता से कोई कनेक्शन नहीं है। दोस्त भी मिलने आते हैं तो उन्हें पुलिस जेल में डाल देती है।

सलमान खान माफी मांग लें, नहीं तो उनको भी ठोस जवाब दिया जाएगा

सलमान खान को मारने की धमकी को लेकर लॉरेंस बिश्नोई ने कहा कि सलमान खान काले हिरण को मारने के मामले में हमारे समाज के लोगों से आकर माफी मांग लें, नहीं तो उनका भी ठोस जवाब दिया जाएगा। उसने कहा, “सलमान खान ने हमारे समाज से अब तक माफी नहीं मांगी है। मेरे मन में उनके लिए बचपन से गुस्सा है। कभी न कभी हम उनका अंहकार तोड़ देंगे। उन्हें हमारे देवता के मंदिर में आकर माफी मांगनी होगी। उन्होंने हमारे समाज के लोगों को पैसे भी ऑफर किए थे। हम सलमान खान को शोहरत के लिए नहीं बल्कि मकसद के लिए मारेंगे।” उसने कहा कि अगर हमें सलमान के जरिए शोहरत चाहिए होती तो शाहरूख खान को गोली मार देते उनके साथ भी कोई गनमैन नहीं होता है। उसने कहा कि हम फिल्म इंडस्ट्री के किसी भी व्यक्ति को गोली मार सकते थे, लेकिन हमने ऐसा नहीं किया। सलमान ने हमारे समाज को नुकसान पहुंचाया है और हमारा उनसे विरोध है।

खुद को बताया राष्ट्रवादी

बिश्नोई ने खुद को राष्ट्रवादी बताते हुए कहा कि मैं पाकिस्तान और खालिस्तान दोनों के खिलाफ हूं। उसने कहा, “मैं सिद्धू की तरह नहीं हूं, मैं तो पाकिस्तान के भी खिलाफ हूं और खालिस्तान के भी खिलाफ हूं।” उसने कहा कि मैं एक राष्ट्रवादी आदमी हूं, मैं देशभक्त हूं, मैं ही नहीं मेरी गैंग के सभी लोग देशभक्त हैं। जो देश के खिलाफ हैं, हम उनके खिलाफ हैं।

Compiled: up18 News