लखनऊ में गोपाल राय तो कानपुर में बाबू सिंह कुशवाहा के करीबी के घर IT का छापा

Regional

आयकर विभाग (Income Tax) की टीम बुधवार सुबह से पूरे देश में छापेमारी कर रही है। अभी तक प्राप्‍त जानकारी के अनुसार यह छापेमारी राजनीतिक दलों के कर चोरी (Tax Evasion) के मामले में की जारी है।

आयकर अध‍िकारी सुबह से गोपाल राय के यहां कर चोरी से संबंध‍ित दस्‍तावेज तलाशने में जुटे हैं। समाजवादी क्रांति पार्टी के नेता गोपाल राय के NGO समेत कई ठिकानों पर IT का रेड की गई। लखनऊ समेत यूपी के 24 जगहों पर कारोबारियों के यहां छापा पड़ा है। लखनऊ में समाजवादी क्रांतिकारी पार्टी के अध्यक्ष गोपाल राय के घर दफ्तर, एनजीओ समेत कई ठिकानों पर छापेमारी हुई है।

हुसैनगंज के छतरपुर में गोपाल राय के घर इनकम टैक्स विभाग की रेड पड़ी है। राजनीतिक चंदे (Political Party Donation) में फर्जीवाड़े को लेकर छापेमारी की कार्रवाई हुई है। इस छापेमारी में दिल्ली की इनकम टैक्स की टीम शामिल हुई है। कानपुर शहर में तीन जगहों पर इनकम टैक्स की छापेमारी जन राज्य पार्टी के ठिकानों पर हो रही है। छापेमारी जून में राजनीतिक दलों को अवैध चंदा देने के संबंध में हो रही है. ये कार्रवाई चुनाव आयोग से मिली जानकारी के आधार पर की जा रही है।

गोपाल राय कई संगठनों से जुड़े

गोपाल राय ‘राजनीतिक विकल्प महासंघ’ के संयोजक भी हैं, इसके साथ साथ आर्यस मानव मानव मानवता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं। जाफर हुसैन नकवी ऑल इंडिया शिया प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। शाकिर अली उस्मानी आदर्श लोक दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। इनके सहित दो दर्जन दलों का महासंघ है। गोपाल राय केंद्रीय लोक शिकायत एवं जांच संस्थान के नेशनल चेयरमैन भी हैं। चुनाव आयोग की राजनीतिक चंदे में फर्जीवाड़े की शिकायत के बाद ये छापेमारी की जा रही है। गोपाल राय के घर पर भी आईटी विभाग की टीम पहुंच सकती है। दिल्ली और उत्तराखंड में भी इसी मामले आयकर विभाग की कार्रवाई चल रही है।

बता दें क‍ि दिल्ली, लखनऊ, राजस्थान और गुरुग्राम समेत 100 ठिकानों पर आयकर की छापेमारी (IT Raid In UP) चल रही।

पैक्सफेड पूर्व अध्यक्ष के घर समेत तीन जगह आयकर की छापेमारी

कानपुर में आयकर विभाग ने बाबू सिंह कुशवाहा की जनराज्य पार्टी से जुड़े रहे उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण सहकारी संघ (पैक्सफेड) के पूर्व अध्यक्ष मन्नू कटियार के काकादेव, केशव नगर और किदवई नगर स्थित आवास व प्रतिष्ठानों पर छापेमारी की है। इसमें अवैध लेन-देन और राजनीतिक दलों को चंदा देने को लेकर जांच की जा रही है। पूर्व में बाबू सिंह के करीबी देशराज कुशवाहा के घर पर भी छापेमारी की कार्रवाई की गई थी।

-एजेंसी