इजराइल ने गाजा के अस्‍पताल में हुए धमाके को लेकर हमास आंतकवादी का ऑडियो किया जारी

Exclusive

इजराइल और हमास के बीच युद्ध में करीब पांच हजार लोगों की मौत हो गई। मंगलवार को गाजा के अस्पताल में विस्फोट हो गया, जिसमें सैकड़ों लोगों की जान चली गई। इस हमले का आरोप दोनों ही एक दूसरे पर मढ़ रहे हैं।

अस्पताल में धमाके को लेकर बढ़ते विवाद के बीच आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगरी ने कहा गाजा में अल-अहली अस्पताल पर हुए हमले के लिए फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद जिम्मेदार है। उन्होंने आतंकी से जुड़ा ऑडियो और घटनास्थल की एक तस्वीर को साझा किया।

हगरी ने कहा कि यदि हमले के लिए इजराइली सुरक्षा बल जिम्मेदार होता तो वहां गड्ढा या कुछ तो नुकसान होता। उन्होंने तस्वीर को दिखाते हुए कहा कि अस्पताल की दीवारों पर कुछ नहीं हुआ, वह बिल्कुल सही हैं। उन्होंने कहा कि ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि हमला फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद ने किया था। इस्लामिक जिहाद के ठीक से रॉकेट नहीं छोड़ने के कारण यह विस्फोट हुआ।

इजराइल ने दावा किया कि हमास जानता है कि यह रॉकेट फिलिस्तीन का है और गलती से यह हमला हुआ है। हालांकि, अब इस गलती का आरोप इजराइल पर मढ़ रहा है। दुनियाभर में इजराइल को दोषी के रूप में दिखा रहा है।
हगरी ने कहा कि यह सब फुटेज से स्पष्ट होता है कि इजराइल ने कोई सीधा हमला नहीं किया है। अस्पताल के बिल्डिंग के पास कोई नुकसान के निशान नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर नुकसान की बात करें तो सिर्फ अस्पताल के बाहर की पार्किंग के पास थोड़ा नुकसान हुआ है। उनका कहना है कि विस्फोट कब्रिस्तान से दागे गए फलस्तीनी रॉकेटों के कारण हुआ है।

उन्होंने कहा कि अल अहली अस्पताल विस्फोट के लिए फलस्तीनी इस्लामिक जिहाद समूह जिम्मेदार है। उन्होंने कहा, ‘हमने आईडीएफ की सभी संबंधित शाखाओं के साथ तत्काल समीक्षा की और सामने आया कि अस्पताल में विस्फोट से पहले मंगलवार को स्थानीय समयानुसार छह बजकर 15 मिनट पर हमास द्वारा इस्राइल पर रॉकेट दागे गए थे। फिर, छह बजकर 59 पर इस्लामिक जिहाद द्वारा पास के एक कब्रिस्तान से लगभग 10 रॉकेट दागे गए। उनका कहना है कि उसी समय गाजा सिटी के अस्पताल में विस्फोट की खबरें आईं।’

Compiled: up18 News