इजराइल ने सेना को पूरी गाजा पट्टी पर कब्जे का दिया आदेश, 3 लाख सैनिक किए तैनात

Exclusive

इजराइल की एयरफोर्स ने रात भर हमास और फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद के 500 वॉर रूम तबाह किए। जंग के तीसरे दिन अब तक 800 इजराइलियों की मौत हुई है। इजराइल की जवाबी कार्रवाई में 500 फिलिस्तीनी मारे गए हैं, 2000 से ज्यादा घायल हैं। दूसरी तरफ हमास ने दावा किया है कि इजराइल की तरफ से किए गए हमलों में 4 इजराइलियों की भी मौत हुई है। ये हमास की कैद में थे।

हमास ने दावा किया है कि उन्होंने 130 लोगों को अगवा किया है। इन्हें बचाने के इन्हें गाजा पट्‌टी में सुरंगों में रखा है। वह इन बंधकों का इस्तेमाल मानव ढाल के रूप में करेगा ताकि इजराइल हमला करे तो उसके ही लोग मारे जाएं। इजराइल की डिफेंस फोर्स ने बताया है कि बंधकों में महिलाएं, बच्चे और परिवार शामिल हैं।

विदेशी नागरिकों की भी जान जा रही

हमास के हमलों में अब तक 28 विदेशी नागरिकों की जान जाने की भी खबर है। इनमें नेपाल के 10, अमेरिका के 4, थाईलैंड के 12 और यूक्रेन के 2 नागरिक भी शामिल हैं। कई देशों ने इजराइल से अपने नागरिकों को निकालने का काम भी शुरू कर दिया है।

थाईलैंड और कजाकिस्तान अपने नागरिकों को निकालने की तैयारी कर रहे हैं। पोलैंड का प्लेन अपने नागरिकों को रेस्क्यू करने के लिए इजराइल पहुंच चुका है। रोमानिया ने भी अपने 800 लोगों का रेस्क्यू किया है।

उधर, अमेरिका ने इजराइल को मिलिट्री सपोर्ट देने की बात कही है। US डिफेंस सेक्रेटरी लॉयड ऑस्टिन ने कहा, मदद के लिए हमारे जहाज और लड़ाकू विमान इजराइल की तरफ बढ़ रहे हैं। हमने USS जेराल्ड आर फोर्ड एयरक्राफ्ट कैरियर (वॉरशिप) को अलर्ट कर दिया है।

इजराइल के कर्नल रिचर्ड ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि हमास के लड़ाके अब भी इजराइल में घुस रहे हैं। ट्रैक्टर से घुस रहे एक लड़ाके को इजराइली सैनिकों ने मारा गिराया।

टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक इजराइल में 7 से 8 लोकेशन्स पर लड़ाई जारी है। इसमें उनके 73 सैनिकों की मौत हुई है। जहां-जहां से हमास के लड़ाकों को बाहर निकाला जा रहा है वहां, इजराइलियों के शव मिल रहे हैं।

अहम अपडेट्स

न्यूज़ एजेंसी ANI के मुताबिक इजराइल में केरल की एक महिला घायल हो गई है।

ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी ने फिलिस्तीन को दी जाने वाली मदद बंद कर दी है।

UN ने कहा, इजराइली हमलों के बाद गाजा में 1 लाख 23 हजार लोग घर छोड़ने को मजबूर हुए हैं। करीब 74 हजार लोग स्कूलों में शेल्टर ले रहे हैं।

7 अक्टूबर को इजराइल में चल रहे एक म्यूजिक फेस्टिवल में हमास के हमले में 260 लोगों की मौत हुई थी।

ANI के मुताबिक इजराइल में नेपाल के 10 छात्रों, चार अमेरिकी और थाइलैंड के 12 नागरिकों की मौत हो गई है।
इजराइल में फंसे मेघालय के 27 ईसाई तीर्थयात्री सुरक्षित मिस्र ले जाए गए हैं।

हमले से पहले मिस्र ने इजराइल को चेताया था

टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक मिस्र का कहना है कि उसने ‘जंग’ के सिलसिले में इजराइल को वॉर्निंग दी थी। मिस्र के इंटेलिजेंस अफसर ने कहा, हमने इजराइल को ‘कुछ बड़ा’ होने की चेतावनी दी थी। लेकिन इजराइल ने इस पर ध्यान नहीं दिया। मिस्र अक्सर इजराइल और हमास के बीच मध्यस्थता करवाता है।

दरअसल, पहले मिस्र उन अरब देशों में शामिल था जो इजराइल को अपना दुश्मन मानते थे। मिस्र ने इजराइल के खिलाफ कई जंग भी लड़ी हैं। 1973 की अरब-इजराइली जंग के 7 साल बाद ही मिस्र ने इजराइल को देश के तौर पर मान्यता दी थी। तब से इसे इजराइल और फिलिस्तीन के बीच मध्यस्थता कराने वाले देश के तौर पर देखा जाता है।

इजराइल में 18 हजार भारतीय, सभी सुरक्षित

तेल अवीव स्थित भारतीय दूतावास के मुताबिक इजराइल में 18,000 भारतीय रह रहे हैं, फिलहाल सभी सुरक्षित हैं। इजराइल पहुंचे भारतीय पर्यटकों ने दूतावास से सुरक्षित निकाले जाने की अपील की है।

अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी और यूक्रेन ने उनके नागरिकों के मारे जाने की पुष्टि की है। नेपाल के विदेश मंत्री ने कहा है कि उनके देश के 11 स्टूडेंट मारे गए हैं जबकि 4 स्टूडेंट घायल हैं। नेपाल के विदेश मंत्री के मुताबिक उनके 17 छात्र किबुत्ज इलाके में थे। जहां हमास ने फायरिंग की।

दरअसल, हमास ने इजराइल में मौजूद दूसरे देशों के नागरिकों को भी कब्जे में लेना शुरू कर दिया है। वहां थाइलैंड के 2 नागरिकों की मौत हो गई है। थाईलैंड के प्रधानमंत्री ने बताया है कि उनके 11 नागरिक हमास के कब्जे में है।

Compiled: up18 News