इजराइल-हमास जंग के चलते कारोबार प्रभावित, युद्धग्रस्त क्षेत्र से व्यापार समेटने लगीं कंपनियां

Business

कंपनियों ने इजरायल में अपना कारोबार समेटना शुरू कर दिया है। नेस्ले ने अस्थाई तौर पर इजरायल स्थित अपना प्लांट बंद करने का फैसला किया है। कंपनी ने कहा है कि इजरायल में जारी जंग के चलते गम अपने प्रोडक्शन प्लांट्स को अस्थायी रूप से बंद कर रहे हैं। अपने प्रोडक्डशन और कर्मचारियों की सुरक्षा को देखते हुए कंपनी ने ये फैसला लिया है।

कंपनी के सीईओ मार्क श्नाइडर ने कहा कि हमारा फोकस अपने कर्मचारियों की सुरक्षा पर है। इजरायल और हमास के बीच जारी जंग को देखते हुए कंपनियां कारोबार समेटने लगी है। नेस्ले ही नहीं कई और कंपनियां इस बारे में विचार कर रही है।

भारत की इन कंपनियों का इजरायल में कारोबार

भारत की दर्जनों कंपनियां इजरायल में कारोबार कर रही हैं। भारत और इजरायल के बीच कूटनीतिक स्तर से लेकर राजनीतिक स्तर पर संबंध है। इजरायल की 500 से अधिक कंपनियां भारत में कारोबार कर रही हैं।

वहीं अडानी पोर्ट्स, सन फार्मास्युटिकल्स, डॉ रेड्डी, ल्यूपिन, टेक महिंद्रा, टाटा कंपनी की टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, इंफोसिस, विप्रो जैसी कंपनियों का बड़ा निवेश है। ये कंपनियां अपने कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर परेशान है और हालात पर नजरें बनाए हुए है। इस युद्ध का असर शेयर बाजार पर दिख रहा है। जंग के बीच शेयर बाजार लगातार धड़ाम हो रहे हैं।

Compiled: up18 News