गाजा पर इजराइल के बड़े हमले से दहशत में इस्लामिक देश, OIC ने बुलाई आपात बैठक

Exclusive

OIC के सचिवालय की ओर से एक बयान जारी करके कहा गया है कि अर्जेंट सत्र जेद्दा में आयोजित किया जाएगा। बयान में कहा गया, ‘संगठन की कार्यकारी समिति गाजा और उसके परिवेश में बढ़ती सैन्य स्थिति के साथ-साथ नागरिकों के जीवन को खतरे में डालने वाली स्थितियों को संबोधित करने के लिए तत्काल एक ओपन-एंडेड असाधारण मीटिंग बुला रही है।’ पाकिस्तान के केयरटेकर विदेश मंत्री ने यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायद के साथ इजरायल के मुद्दे पर चर्चा की।

वेस्ट बैंक में बढ़ा तनाव

दुनिया का ध्यान इस समय गाजा पर है जबकि इजराइली कब्जे वाले वेस्ट बैंक में भी तनाव बढ़ने लगा है। पिछले एक सप्ताह में इजराइली सैनिकों के साथ संघर्ष, गिरफ्तारी, छापे और यहूदी निवासियों के हमले में 54 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। संयुक्त राष्ट्र निगरानीकर्ताओं ने कहा कि यह 2005 के बाद से कम से कम फिलिस्तीनियों के लिए सबसे घातक सप्ताह है। दक्षिणी इजराइल में 7 अक्टूबर को हमास ने हमला किया था, जिसमें 1300 लोग मारे गई और 150 लोगों का अपहरण किया गया।

आने-जाने के रास्ते किए गए बंद

इजराली सेना ने वेस्ट बैंक के इलाके में नियंत्रण कड़ा कर दिया है। इजराइल में घुसने के रास्तों और शहरों के बीच की चौकियों को बंद कर दिया गया है। सुरक्षा बलों का कहना है कि हमले रोकने के लिए यह उपाय अपनाए गए हैं। शुक्रवार को वैस्टबैंक में हिंसा हुई, जिसमें 16 फिलिस्तीनी मारे गए।

इजराइली सेना का कहना है कि उसने हमले के बाद से छापेमारी कर 220 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें से 130 हमास के कार्यकर्ता हैं। हमास के कार्यकर्ता वेस्ट बैंक में भी हैं। लेकिन यहां इजराइल की पकड़ ज्यादा है, इसलिए अंडरग्राउंड रहते हैं।

Compiled: up18 News