इन्वेस्ट राजस्थान 2022: अडानी के सामने गुजरात के लोगों की शान में कसीदे पढ़ते नजर आए अशोक गहलोत

Business

गहलोत ने कहा कि महाराष्ट्र-गुजरात हमेशा आर्थिक रूप से समृद्ध रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरे हिसाब से जब मुल्क आजाद हुआ तब हालात अलग थे। राजस्थान जैसे प्रदेश में 13 मेगावाट बिजली थी। लोग समझते नहीं थे कि बिजली होती क्या है? केवल राजाओं के महलों में बिजली चमचमाती थी।

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि आप कल्पना कीजिए, हम कहां से कहां पहुंचे हैं। इसका गर्व पूरे देश को है। 13 मेगावाट से आज 23 हजार मेगावाट से भी अधिक बिजली का उत्पादन राज्स्थान में होता है। उन्होंने कहा कि 24 साल पहले जब मैं मुख्यमंत्री बना था, तब 6 विश्वविद्यालय थे और आज राज्स्थान में 89 विश्वविद्यालय हैं।

अडानी समूह ने राजस्थान में 35,000 करोड़ रुपये का किया निवेश

समिट में अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने कहा कि हमने राजस्थान के कई औद्योगिक क्षेत्रों में 35,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है। उन्होंने कहा कि हम राजस्थान में 7 हजार करोड़ का इंवेस्टमेंट कर रहे हैं। यहां हमारा 10 हजार मेगावॉट का सोलर पार्क शुरू हो गया है।

अडानी ने कहा कि जयपुर एयरपोर्ट पर वर्ल्ड क्लास सुविधाओं को विकसित किया जाएगा। ग्रीन हाइड्रोजन जनरेट करने की दिशा में अडानी समूह राजस्थान के थार डेजर्ट में काम करेगा। अडानी ने सीएम अशोक गहलोत की तारीफ करते हुए कहा कि ये सब उन्हीं (अशोक गहलोत) वजह से ये सब संभव हो पाया है। अडानी ने कहा कि हम उदयपुर में क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण में पूरा सहयोग देंगे। हमने यह भी चर्चा की है कि राज्य के किन जिलों में मेडिकल कॉलेज नहीं है, और हम इस दिशा में राज्य की मदद कैसे कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार की शक्ति उड़ान योजना, कोचिंग अनुकृति योजना लैंड मार्क है। इसके अलावा राजस्थान वीर सपूतों की धरा है, मैं राजस्थान सरकार की नीतियों से अभिभूत हूं। सरकार ने कम समय में अधिकाधिक सुविधा उपलब्ध करवाई है और निवेश को लेकर सरकार की ओर से यह जो कदम उठाया गया है, इससे प्रदेश में निवेश काफी आसान हो जाएगा।बता दें इस समिट में शामिल होने के लिए दुनियाभर से करीब तीन हजार बड़े बिजनेसमैन पहुंच रहे हैं।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *