आगरा: संचारी रोग अभियान के कार्यों का किया निरीक्षण

Press Release

जिला मलेरिया अधिकारी ने लोगों को किया जागरुक

आगरा: संचारी रोग नियंत्रण अभियान के कार्यों का निरीक्षण करने के लिए गुरुवार को जिला मलेरिया अधिकारी नीरज कुमार ने जनपद में दौरा किया। उन्होंने नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बुंदू कटरा एवं सेवला के आसपास के क्षेत्रों तोता नगर, त्यागी नगर, गोपालपुरा , ताल सेमरी, बुंदू कटरा एवं सेवला जाट आदि क्षेत्रों का भ्रमण किया। क्षेत्रों में संचारी रोग नियंत्रण अभियान से संबंधित हो रही गतिविधियों का निरीक्षण किया ।

डीएमओ ने बताया कि भ्रमण के दौरान क्षेत्रों में लार्वा स्क्रीनिंग, सोर्स रिडक्शन, प्रचार-प्रसार का कार्य किया गया एवं लोगों को स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान की गई। जल से भरे हुए पात्रों जैसे कूलर की टैंक, पशु-पक्षियों की नाद एवं कुंडी, छतों पर रखे हुए टायर ट्यूब, काट कबाड़ एवं फ्रिज के पीछे लगी हुई पानी की ट्रे आदि पात्रों की जांच की गई । लगभग 120 जल भरे हुए पात्रों में से दो पात्र धनात्मक पाए गए जिन पर निरोधात्मक कार्रवाई करवा दी गई ।

लोगों को बताया गया कि घर में या घर के आस पास कूलर, बाल्टी, बैरल, फूलदान, बर्ड बाथ, फ्रीज़, टायर व नारियल के खोल में पानी जमा न होने दे। टूटे बर्तन, अनुपयोगी बोतल, टिन, पुराने टायर, और कबाड़ को घर मे न जमा होने दे और न ही घर के पास उन्हें फेंके। उक्त चीज़ों का उचित निस्तारण सुनिश्चित कराए ताकि उसमें मच्छरों की ब्रीडिंग न हो पाए आदि के बारे में बता कर स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान की गई.

कैसे करें रोगों से अपना बचाव

डीएमओ ने बताया कि डेंगू, चिकनगुनिया, टायफाइड, मलेरिया, वायरल, तेज बुखार से बचाव के लिए पूरे ढकने वाले वस्त्र पहनने हैं, मच्छरों के काटने से अपना बचाव करना है, मच्छरदानी लगा कर सोना है ,घर के भीतर प्रवेश करने वाले रोशनदान, खिड़कियों एवं दरवाजों पर मच्छर वाली जाली लगवानी है, पानी का भंडार करने वाले पात्रों को सूती कपड़े से ढक के रखना है जिससे कि उसमें मच्छर ब्रीडिंग न कर सके आदि के बारे में बता कर स्वास्थ्य शिक्षा प्रदान की गई।

बुखार आने पर केवल पैरासिटामोल लेनी है, उन्होंने कहा कि जरूरी नहीं कि डेंगू के हर रोगी को तेज बुखार के अन्य लक्षण जरूर देखें जैसे शरीर पर खून के थक्के की तरह चकत्ते आदि। कुछ स्थितियों में डेंगू एसिम्टोमैटिक भी हो सकता है। कुछ लोगों में फ्लू जैसे लक्षण जैसे- बुखार, ठंड लगना, सिरदर्द के साथ भी डेंगू का निदान किया जा सकता है। पास के स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर परामर्श लेना है, इसलिए समय पर चिकित्सकों की राय अवश्य लें और जांच और उपचार कराएं।

संचारी रोग अभियान के कार्यों में टीम के अमित, एफ डब्लू गौरव ,एफ डब्लू के साथ-साथ स्वयंसेवी संस्था एंबेड (एफ एच आई )के बी सी सी एफ वर्कर अमित कुमार ,सोनिया एवं अंकित ने साथ रहकर पूर्ण सहयोग किया।

-up18news