OpenAI चैटजीपीटी की नई CEO बनी भारतीय मूल की मीरा मूर्ति

Business

मीरा मूर्ति को चैटजीपीटी की जननी कहा जा सकता है। वो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI)-संचालित चैटबॉट चैटजीपीटी को बनाने वाली कंपनी OpenAI की चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (CTO) रही हैं। चैटजीपीटी के पीछे उनका दिमाग लगा है।

कौन हैं मीरा मूर्ति

मीरा मूर्ति जन्म 1988 में अल्बानिया में हुआ था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनके माता-पिता भारतीय मूल के हैं। उन्होंने अपनी पढ़ाई कनाडा से पूरी की है। वह एक मैकेनिकल इंजिनियर हैं। मीरा ने टेस्ला में काम करते हुए मॉडल एक्स टेस्ला कार को तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

साल 2018 में उन्होंने चैटजीपीटी की पेरेंट कंपनी ओपन एआई में काम करना शुरू किया। मीरा को पिछले साल ओपनएआई का सीटीओ (CTO) बनाया गया। बीते दिनों टाइम्स पत्रिका के साथ एक इंटरव्यू में मीरा ने चैटजीपीटी के गलत इस्तेमाल को लेकर चिंता जताई थी। जिसके बाद उनकी खूब चर्चा हुई। सोशल मीडिया पर उनकी खूबसूरती की खूब तारीफ हुई थी।

इन कंपनियों में किया काम

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद मूर्ति ने अपने करियर की शुरुआत साल 2011 में इंटर्न के तौर पर गोल्डमैन सैश में की थी। इसके बाद 2012 से 2013 तक उन्होंने जोडियक एयरोस्पेस में काम किया। OpenAI में वह 2018 में शामिल हुईं थीं।

Compiled: up18 News