iPhone को लेकर एक बड़ी डील करने जा रहा है भारत, चीन परेशान

Business

भारत बनेगा सबसे बड़ा आईफोन प्रोडक्शन वाला देश

दरअसल, ऐसी रिपोर्ट्स हैं कि टाटा समूह भारत में पेगाट्रॉन की iPhone मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी में हिस्सेदारी खरीद रहा है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार “टाटा समूह मई के माह में भारत में पेगाट्रॉन कॉर्प के iPhone मैन्युफैक्चरिंग ऑपरेशन के कंट्रोल के लिए एक डील कर सकता है। इस डील के बाद भारत ऐपल का एक बड़ा iphone प्रोडक्शन करने वाला देश बन जाएगा।

घरेलू स्तर पर बढ़ा iPhone प्रोडक्शन

रिपोर्ट की मानें, तो टाटा और पेगाट्रॉन के बीच आखिरी दौर में है। इस डील के बाद टाटा के पास चेन्नई और तमिलनाडु में iPhone प्रोडक्शन फैसिलिटी मिल जाएगी। बता दें कि भारत लगातार घरेलू स्तर पर स्मार्टफोन प्रोडक्शन को बढ़ावा देता रहा है। पीएम मोदी की ओर से स्मार्टफोन प्रोडक्शन के लिए स्कीम निकाली गई है, जिसका फायदा दिखने लगा है।

भारत आज के वक्त में स्मार्टफोन प्रोडक्शन का बड़ा हब बन गया है। भारत से पूरी दुनिया में मेड इन इंडिया स्मार्टफोन का एक्सपोर्ट होता है। साथ ही उम्मीद है जल्द ही भारत चीन जैसे देशों में स्मार्टफोन प्रोडक्शन में पीछे छोड़ सकता है। टाटा ग्रुप पहले से कर्नाटक में ताइवान के विस्ट्रॉन कॉर्प से आईफोन फैक्ट्री का खरीदकर आईफोन की असेंबलिंग कर रहा है।

-एजेंसी